ऑब्जर्वर संग जिलाधिकारी ने किया निर्वाचन व्यय अनुश्रवन कोषांग का निरीक्षण

  • Post By Admin on May 06 2024
ऑब्जर्वर संग जिलाधिकारी ने किया निर्वाचन व्यय अनुश्रवन कोषांग का  निरीक्षण

मुजफ्फरपुर : वैशाली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के जेनरल ऑब्जर्वर श्री शिव प्रसाद नकाते एवं पुलिस आब्जर्वर श्री पी. महेश्वरन ने निर्वाचन व्यय अनुश्रवन कोषांग, एमसीएमसी कोषांग एवं जिला संपर्क केंद्र 1950 आदि का निरीक्षण निर्वाची  पदाधिकारी, वैशाली-सह-जिला पदाधिकारी मुजफ्फरपुर के साथ किया।उन्होंने एमसीएमसी में प्रतिनियुक्त कर्मियों से कोषांग द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

कर्मियों ने समाचार पत्रों में उम्मीदवारों के प्रकाशित विज्ञापन के खर्च का आकलन करने, कतरन करने तथा व्यय कोषांग में प्रतिदिन प्रतिवेदन भेजे जाने की स्थिति से अवगत कराया। साथ ही कर्मियों ने पेड न्यूज तथा टेलीविजन चैनलों के माध्यम से की जा रही मॉनिटरिंग के बारे में जानकारी प्रदान की। मौके पर उपस्थित निर्वाची  पदाधिकारी ने एमसीएमसी के नोडल पदाधिकारी को कोषांग को नियमित रूप से 24×7 कार्यरत रखने, प्रभावी मॉनिटरिंग करते रहने तथा सी-विजिल का प्रचार करने का निर्देश दिया। इसी प्रकार से निर्वाचन व्यय अनुश्रवन कोषांग के अधिकारियों एवं कर्मियों से सेल द्वारा संचालित कार्यों की जानकारी प्राप्त की। साथ ही वैशाली निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत संचालित चेक पोस्ट, संस्थापित सीसीटीवी की स्थिति तथा मॉनिटरिंग प्रणाली के बारे में फीडबैक प्राप्त किया।

निर्वाची पदाधिकारी ने कोषांग के नोडल पदाधिकारी को नियंत्रण कक्ष से नियमित रूप से सतत एवं प्रभावी निगरानी करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त जिला संपर्क केंद्र 1950 का निरीक्षण कर प्रेक्षक ने प्रतिनियुक्त कर्मियों से नियंत्रण कक्ष में प्रतिदिन आ रहे कॉल की संख्या, उसकी प्रकृति एवं निष्पादन की स्थिति के बारे में फीडबैक प्राप्त किया।