लोकतंत्र के महापर्व में छात्र-युवाओं की भूमिका विषय पर संगोष्ठी आयोजित

  • Post By Admin on May 06 2024
लोकतंत्र के महापर्व में छात्र-युवाओं की भूमिका विषय पर संगोष्ठी आयोजित

मुजफ्फरपुर : सोमवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, मुजफ्फरपुर द्वारा बिहार विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत "लोकतंत्र के महापर्व में छात्र-युवाओं की भूमिका" विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

संगोष्ठी का विषय प्रवेश अभाविप के प्रांत उपाध्यक्ष प्रो. आभा रानी ने कराते हुए कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में छात्र-युवाओं की महती भूमिका है। आज देश में लगभग 66 फीसदी युवा वोटर हैं और यही देश के कर्णधार हैं। इन्हीं युवाओं के बल पर एक दशक पहले सत्ता परिवर्तन हुआ और देश विकास की नई-नई कीर्तिमान स्थापित कर रही है।

अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री एवं मुख्य वक्ता श्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने छात्र-युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि पिछले दो चरणों के चुनाव में मतदान प्रतिशत में कमी आई है इससे प्रतीत होता है कि छात्र-युवा तो मतदान कर रहे हैं किंतु गांव, समाज के लोगों को लोकतंत्र में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित नहीं कर पा रहे हैं। हम युवा हैं और यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि शत-प्रतिशत मतदान कराने के लिए हमें बढ़-चढ़ कर आगे आना होगा तभी विकासशील भारत से विकसित भारत की कल्पना को साकार कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें नोटा के प्रयोग से भी बचना चाहिए। मैं चुनाव आयोग की संवैधानिक व्यवस्था पर सवाल खड़ा नहीं कर रहा हूँ बल्कि यह बताना चाह रहा हूँ कि नोटा के उपयोग के बाद भी उम्मीदवार की जीत, हार होती ही है किंतु इसके उपयोग से कहीं ऐसा न हो जो सबसे खराब उम्मीदवार है उसकी जीत हो जाए। इसलिए सोच-समझ कर मतदान करें और लोगों से करने हेतु प्रेरित करें।

धन्यवाद ज्ञापन विभाग संयोजक दीपंकर गिरी ने किया। मौके पर क्षेत्रीय छात्रा कार्य प्रमुख डॉ. ममता कुमारी, प्रान्त कोषाध्यक्ष डॉ. चौधरी साकेत, प्रो. मनोज कुमार, प्रो. उपेंद्र कुमार, डॉ. अमरबहादुर शुक्ला, प्रान्त कार्यालय मंत्री प्रभात मिश्र, महानगर छात्र विस्तारक अभिषेक कुमार सहित सैकड़ों छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।