हिमाचल : लोगों को करना पड़ सकता है सफेद आफत का सामना, अलर्ट जारी

  • Post By Admin on Jan 27 2023
हिमाचल : लोगों को करना पड़ सकता है सफेद आफत का सामना, अलर्ट जारी

शिमला: हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर लोगों को सफेद आफत का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक़ दो दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में सक्रिय होगा और इसके प्रभाव से भारी बारिश व बर्फबारी देखने को मिलेगी। इससे राज्य में शीतलहर में और इजाफा होगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि 29 व 30 जनवरी को पूरे प्रदेश में जबरदस्त बारिश-बर्फबारी होने की आशंका है। इस दौरान मैदानी भागों में गरज व अंधड़ के साथ भारी वर्षा और पर्वतीय व उच्च पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी का येलो अलर्ट रहेगा। शिमला, कुल्लू, मंडी, कांगड़ा, चम्बा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों में भारी बर्फ गिरने की पूरी संभावना बनी हुई है। उन्होंने इन जिलों में रहने वाले लोगों से दो दिन सावधान रहने की अपील की है। साथ ही बाहरी राज्यों के पर्यटकों को इन इलाकों की यात्रा पर निकलने से पहले एहतियात बरतने की सलाह दी है। पर्यटकों को राज्य के ऊंचाई वाले स्थानों पर न जाने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश-बर्फबारी से भूस्खलन होने की आशंका है, जिससे यातायात, बिजली, पानी और संचार जैसी मूलभूत सेवाएं बाधित हो सकती हैं।

प्रदेश में 219 सड़कें और 382 बिजली ट्रांसफार्मर बंद

मौसम खुलने के बावजूद उच्च पर्वतीय इलाकों में दुश्वारियां कम नहीं हुई हैं। पिछले दिनों हुई भारी बर्फबारी के कारण अवरुद्ध कई सड़कें अभी तक बहाल नहीं हो पाई हैं। राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार सुबह तक राज्य भर में चार नेशनल हाइवे और 219 सड़कें अवरुद्ध हैं। लाहौल-स्पीति जिला में सबसे अधिक 136 सड़कें बंद हैं। इनमें उदयपुर उपमण्डल में 83, लाहौल में 48 और स्पीति में 05 सड़कें शामिल हैं। चम्बा जिला में 55, कुल्लू में 10, शिमला में 06, मंडी में 04, सिरमौर व किन्नौर में 03-03 और कांगड़ा में 01 सड़क बंद है। लाहौल-स्पीति में 02 और किन्नौर व कुल्लू में 01-01 नेशनल हाइवे बंद पड़ा है। बर्फबारी से 382 ट्रांसफार्मरों के बंद पड़ने से कई जगह बिजली गुल है। अकेले चम्बा जिला में 354 बिजली ट्रांसफामर ठप हैं। इनमें तीसा उपमण्डल में 195, पांगी में 78, सलूणी में 45 और भरमौर में 10 ट्रांसफार्मर शामिल हैं। लाहौल-स्पीति में 15 और किन्नौर में 09 ट्रांसफार्मर बंद हैं। बर्फबारी का पेयजल परियोजनाओं पर भी असर पड़ा है। चम्बा जिला में 70 और लाहौल-स्पीति में 02 परियोजनाएं ठप हैं।

केलांग सबसे ठंडा शहर, शून्य से 11 डिग्री नीचे पारा

राज्य में शीतलहर का प्रकोप जारी है। लाहौल-स्पीति जिले का मुख्यालय केलांग सबसे ठंडा शहर रहा, जहां शुक्रवार की सुबह पारा -11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा किन्नौर जिला के कल्पा में -3.4 डिग्री, रिकांगपिओ में -0.8 डिग्री, मनाली में 0.4 डिग्री, भुंतर में 2.1 डिग्री, सोलन में 3.5 डिग्री, चम्बा में 3.7 डिग्री, सुंदरनगर में 4.2 डिग्री, पालमपुर में 4.5 डिग्री, शिमला में 4.8, ऊना में 5 डिग्री और धर्मशाला में 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

शिमला में धूप खिली, मैदानी इलाकों में घना कोहरा

इस बीच राजधानी शिमला व आसपास के जिलों में शुक्रवार के दिन की शुरुआत खिली धूप से हुई है। राज्य के मैदानी भागों हमीरपुर, बिलासपुर, सुंदरनगर, कांगड़ा और ऊना में घना कोहरा छाया है। इन इलाकों में कोहरे की वजह से दृश्यता में कमी आई है और वाहनों की आवाजाही प्रभावित हो रही है।