एक प्रयास मंच द्वारा डॉक्टर्स डे पर बच्चों के बीच शिक्षा जागरुकता कार्यक्रम

  • Post By Admin on Jul 01 2023
एक प्रयास मंच द्वारा डॉक्टर्स डे पर बच्चों के बीच शिक्षा जागरुकता कार्यक्रम

मुजफ्फरपुर: आज दिनांक 1 जुलाई, 2023 को एक प्रयास मंच के द्वारा पुरानी गुदरी अम्बेडकर नगर में डॉक्टर्स डे पर बच्चों आओ के बीच शिक्षा जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

मंच के संस्थापक संजय रजक ने कहा डॉक्टर जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे मरीजों का न सिर्फ इलाज करते हैं बल्कि उन्हें एक नया जीवन भी देते हैं इसलिए इन्हें धरती पर भगवान का दर्जा दिया जाता है। उन्हें जीवनदाता कहा जाता है। बिहार के महान भारतीय चिकित्सक डॉ. बिधान चंद्र राय (भारत रत्न) को श्रद्धांजलि और सम्मान देने के लिए डॉक्टर दिवस  मनाया जाता है। डॉ. बिधानचंद्र राय का आज ही के दिन 1 जुलाई 1882 में बिहार के पटना जिले में जन्म हुआ था। साथ ही 80 वर्ष की आयु में 1962 में अपने जन्मदिवस के दिन 1 जुलाई को मृत्यु हो गई। महान चिकित्सक डॉ. बिधान चंद्र राय पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री भी थे। 1961 में इन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया।

आज मंच के द्वारा महान चिकित्सक डॉ. बिधानचंद्र राय के जन्म पर बच्चों के बीच पठन सामग्री का वितरण किया गया ताकि ये बच्चे पढ़े और अपने परिवार, समाज का नाम रौशन कर सके। कार्यक़म में दिव्यांशु, चांदनी, विराट, पूजा, प्रियका, आनंद व अन्य लोग उपस्तिथ थे।