कोरोना मचाएगा कोहराम, एक्सपर्ट ने चेताया

  • Post By Admin on Apr 15 2023
कोरोना मचाएगा कोहराम, एक्सपर्ट ने चेताया

कानपूर:  कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर एक और चेतावनी जारी कर दी है. भारत में हर दिन दस हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे है. अब आईआईटी कानपूर के प्रोफेसर डॉ. मनिंद्र अग्रवाल ने कहा कि मई के मध्य में कोविड के मामले अपने चरम पर पहुंचने की उम्मीद है. एक मैथेमेटिक्स मॉडल के आधार पर की गई भविष्यवाणी से पता चला है कि मई में लगभग 50 से 60 हजार कोविड मामले दर्ज किए जाने कि सम्भावना है. हालांकि एक सप्ताह के बाद एक सटीक भविष्यवाणी की जाएगी जब टीम के पास रिसर्च करने के लिए पर्याप्त डेटा होगा. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना के 10 हजार 753 नए मामले दर्ज किए गए हैं. जिसके बाद देश में एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 53 हजार 720 हो गई हैं. लेकिन बीते दिन की तुलना में आज कोरोना के मामले कम दर्ज हुए हैं. 

बता दें कि आईआईटी कानपूर के प्रोफेसर ने कोविड मामलों के तेजी से बढ़ने के दो कारण बताए है. पहला कारण यह है कि वायरस से लड़ने कि प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता अब 5 फीसदी लोगों में कम हो गई है. वहीं, दूसरा कारण कोविड का नया वैरिएंट है जो तेज गति से फैलता है. प्रोफेसर अग्रवाल ने बताया कि भारत में 90 प्रतिशत से ऊपर और उत्तर प्रदेश में लगभग 95 प्रतिशत लोगों में नेचुरल इम्यूनिटी है. आने वाले महीनों में 50 हजार कोरोना मामले दर्ज होंगे. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि भारत जैसे देश के लिए कोई बड़ी बात नहीं है, जिसकी जनसंख्या इतनी अधिक है. 

प्रोफेसर अग्रवाल का यह भी कहना है कि ज्यादातर मामलों में लक्षण हल्के होते हैं और खांसी-जुकाम की शिकायत करने वाले लोगों का इलाज घर पर ही किया जा रहा है. ऐसे में कोविड को सामान्य फ्लू की तरह माना जाना चाहिए. यह उतना खतरनाक नहीं होगा जितना दूसरी लहर में था.