विद्यालयों में योजनाओं का ससमय क्रियान्वयन सुनिश्चित करने हेतु जिलाधिकारी की बैठक

  • Post By Admin on Jun 19 2024
विद्यालयों में योजनाओं का ससमय क्रियान्वयन सुनिश्चित करने हेतु जिलाधिकारी की बैठक

मुजफ्फरपुर : जिले के विद्यालयों का सुचारू संचालन और सरकारी मानदंडों के अनुरूप योजनाओं का गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन सुनिश्चित करने हेतु समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने कई आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने विद्यालयों में आधारभूत संरचना के निर्माण कार्य की नियमित निगरानी, निरीक्षण और समीक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने विद्यालयों में बालक-बालिका शौचालय, बोरिंग, विद्युतीकरण, पंखा, बेंच-डेस्क आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पुरानी योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी और डी.आर.डी.ए. निदेशक को निरंतर मॉनिटरिंग करने को कहा, ताकि सभी कार्य जल्द पूर्ण हों।

जिलाधिकारी ने सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता और जबावदेही सुनिश्चित करने के लिए जिले में 16 टीमों का गठन करने का निर्देश दिया। हर टीम में वरिष्ठ अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी और सहायक अभियंता शामिल होंगे। ये टीमें स्कूलों में किए गए कार्यों और उनकी गुणवत्ता की जांच करेंगी। टीमों द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर जिलाधिकारी उचित कार्रवाई करेंगे।

विद्यालयों में योजनाओं की जानकारी सार्वजनिक करने हेतु शिलापट्ट/सूचनापट्ट लगाने के निर्देश दिए गए, जिन पर योजना का नाम, लागत राशि, कार्य प्रारंभ और समाप्ति तिथि अंकित होगी।

गर्मी के मौसम को देखते हुए जिलाधिकारी ने बच्चों के लिए पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने और पानी की गुणवत्ता की जांच के लिए पी.एच.ई.डी. को पानी के नमूने उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही, विद्यालय परिसर और शौचालयों की नियमित सफाई पर जोर दिया गया।

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को सहायक अभियंता और कनिष्ठ अभियंता के साथ समन्वय कर विद्यालय के निर्माण कार्य में प्रगति लाने और वस्तुस्थिति से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराने के निर्देश दिए गए। उन्होंने विद्यालय के रिकॉर्ड संधारण और विभागीय निर्देशानुसार अंकेक्षण कराने पर भी बल दिया।

मार्च से मई तक विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति की समीक्षा के दौरान, जिलाधिकारी ने 100% उपस्थिति सुनिश्चित करने वाले प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से विवरण मांगा। कक्षाओं में आवश्यक उपस्कर, टूटे हुए उपस्कर की मरम्मत, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, विद्यालय की चहारदीवारी, खेल मैदान, बिजली कनेक्शन, बल्ब, पंखे, और विद्यालय परिसर की स्वच्छता का भी निरीक्षण किया गया।

मध्याह्न भोजन योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सभी विद्यालयों में मध्याह्न भोजन की अनवरत सेवा और गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए। शुक्रवार को बच्चों को अंडा या मौसमी फल देने का भी सख्त निर्देश दिया गया। बैठक में डी.पी.ओ. मध्याह्न भोजन ने बताया कि सभी विद्यालयों में मध्याह्न भोजन सेवा चालू है।

गरीब और वंचित वर्ग के बच्चों के लिए संचालित कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालयों में 100% नामांकन और गुणवत्तापूर्ण संचालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में डी.आर.डी.ए. निदेशक संजय कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह, डी.पी.ओ. लेखा और योजना मनोज कुमार, डी.पी.ओ. मध्याह्न भोजन इन्द्र कुमार कर्ण, सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, बी.पी.एम., बी.आर.पी., और सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारी उपस्थित थे।