मुजफ्फरपुर: नवदुर्गा शक्ति सम्मान 2023 से सम्मानित हुई 9 मातृशक्ति

  • Post By Admin on Oct 22 2023
मुजफ्फरपुर: नवदुर्गा शक्ति सम्मान 2023 से सम्मानित हुई 9 मातृशक्ति

मुजफ्फरपुर: महाअष्टमी के पावन अवसर पर महामाया दुर्गा मंदिर परिसर में आज नौ मातृ शक्तियों को 'नवदुर्गा शक्ति सम्मान 2023' से नवाजा गया। इस खास समारोह में, साहित्यकार डॉ संजय पंकज ने उजागर किया कि यह उपासना पद्धति भारतीय सांस्कृतिक और सनातन परंपराओं की महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मां दुर्गा की पूजा ने हमें शक्ति संचय की ओर प्रेरित किया।

सम्मानित स्त्री-रत्नों को चुनरी और सम्मान पत्र से नवाजा गया, जिसके द्वारा उन्होंने मां दुर्गा की प्रतिमा के समक्ष अपने आदरभावना व्यक्त की। उन्होंने आगे कहा कि हम सभी के लिए मां दुर्गा से सुख, शांति, ज्ञान और आरोग्य की कामना करते हैं। इस समारोह में मिशन भारती और बिहार गुरु के अध्यक्ष अविनाश तिरंगा, जिन्होंने सेवा और नैतिकता के महत्व को उजागर किया, ने सम्मानित महिलाओं के साथ गर्व महसूस किया।

इस खास अवसर पर सैकड़ों लोग उपस्थित रहे, जो इस धार्मिक उत्सव में शामिल होकर मां दुर्गा की शक्ति और प्रेरणा से प्रेरित हुए। इस समारोह ने साबित किया कि मां दुर्गा की उपासना हमें जीवन में उत्साही और संतुलित बनाती है, और हमें समाज में नैतिकता और सेवा की दिशा में अग्रसर करती है।

‘नवदुर्गा शक्तिसम्मान 2023’ से सम्मानित होने वाली स्त्री-रत्नों डॉ. ज्योति, अंजना प्रियदर्शिनी, डॉ. रेणु बाला, संगीता कुमारी साह, इंदु बाला शर्मा, डॉ. सुमन मेहरोत्रा, डॉ. सोनी, कुमारी निशा व स्मृति सिंह को चुनरी और सम्मान पत्र देकर अष्टभुजा मां दुर्गा की प्रतिमा के समक्ष उपस्थित अतिथियों के द्वारा सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वाली मातृ शक्तियों ने अपने भावपूर्ण उद्गार में कहा कि हम आप सबके लिए मंगलकामना करते हैं। मां दुर्गा सबके जीवन में सुख, शांति, ज्ञान, विवेक, धनधान्य और आरोग्य प्रदान करें। यह महान पर्व प्रकृति और आद्या शक्ति की उपासना है जिसमें सब के कल्याण और विकास की भावना निहित है। मौके पर आचार्य रंजीत नारायण तिवारी के मंगलाचरण से शुरू इस सम्मान समारोह में शंभूनाथ चौबे, मुकेश त्रिपाठी, रविंद्र प्रसाद सिंह, डॉ अशोक शर्मा, महंत मृत्युंजय दास, मुकेश सिंह, राम प्रवेश सिंह, अमर बाबू, प्रेमभूषण, सुधांशु राज, सुनील गुप्ता, अन्नू सिंह, राजीव रंजन, डॉ राजीव कुमार, मीनू कुमारी, सविता राज, विजय पांडे, सुगंध कुमार, मनोज वत्स, अखिलेश चंद्र राय, गणेश प्रसाद सिंह, संजीव साहु, साकेत शुभम, सतीश साथी आदि की गरिमामई उपस्थिति रही। धन्यवाद ज्ञापन मुकेश त्रिपाठी ने किया ।