प्रसिद्ध शेखावाटी साहित्य संगम की शानदार शुरुआत

  • Post By Admin on Sep 29 2023
प्रसिद्ध शेखावाटी साहित्य संगम की शानदार शुरुआत

सीकर: पांच दिवसीय शेखावाटी साहित्य संगम की गुरुवार को शानदार प्रारंभ हुआ। उद्घाटन सत्र में शिक्षाविद अरविंद महला, सीनियर जर्नलिस्ट अर्चना शर्मा और लेखिका अंशु हर्ष ने संबोधित किया।

इस संगम की इस वर्ष की मुख्य थीम 'स्व आधारित भारत का नवोत्थान' को अरविंद महला ने स्पष्टीकरण दिया। उन्होंने कहा, "हर राष्ट्र का अपना एक चरित्र होता है। भारत में सशुल्क शिक्षा का ढांचा नहीं था, जिसे अंग्रेजों ने बदल कर सामाजिक विभेद को नष्ट किया। आज हमें स्वभाषा, स्वधर्म, स्वदेश के लिए कार्य करना होगा।"

सीनियर जर्नलिस्ट अर्चना शर्मा ने बताया कि विदेशों में भारत की छवि बदल रही है। उन्होंने अपने ऑस्ट्रेलिया प्रवास की यात्रा का संस्मरण साझा किया, जहां उन्होंने कहा कि आज विदेशी लोग भी भारत में रहने के लिए सर्वोत्तम समय मान रहे हैं। उन्होंने सुनिश्चित किए जाने की आवश्यकता है कि भारत का मीडिया 'स्व तंत्र' की स्थापना करे।

साहित्य और फिल्म क्षेत्र में स्व आधारित नवोत्थान की बात करते हुए प्रसिद्ध लेखिका अंशु हर्ष ने बताया कि भारत में कई फिल्में बनी हैं जो स्व के संदेश को दृश्यिगत बनाती हैं। साहित्य प्रभु का एक अनमोल उपहार है और जब एक कला दूसरी कला से मिलती है, तो वह विस्तार पाती है। समाजसेवी प्रो महावीर कुमावत ने बताया कि भारत हमेशा से उद्योग प्रधान देश रहा है, परंतु कृषि प्रधान होने का नारेटिव बदल गया है। उन्होंने स्व के महत्व को समझाया और इसे पुनः प्राप्त करने की आवश्यकता को जताया।