शेखावाटी साहित्य संगम: पुस्तकों से जुड़ा संवाद

  • Post By Admin on Sep 29 2023
शेखावाटी साहित्य संगम: पुस्तकों से जुड़ा संवाद

सीकर: हर साल सीकर में आयोजित होने वाले शेखावाटी साहित्य संगम की आत्मा है पुस्तक। यह प्रतिष्ठानिक आयोजन पुस्तकों के चारों ओर घूमता है, जहाँ पुस्तकें न केवल प्रदर्शित की जाती हैं बल्कि उन पर चर्चा, अवलोकन, बिक्री, परिचय, पठन और विषय-वस्तु पर संवाद भी होते हैं। इस वर्ष आयोजित होने वाले शेखावाटी साहित्य संगम में 28 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पांच दिनों तक विभिन्न पुस्तकों पर लेखकों के साथ संवाद का आयोजन है।

28 सितंबर: इस आयोजन की शुरुआत 'महाभारत के हनुमान' पुस्तक पर चर्चा से हुई, जिसमें लेखिका अंशु हर्ष पाठकों से पुस्तक पर चर्चा करेंगी। इस पुस्तक में हनुमान जी के अनछुए पहलुओं की अनुसंधान और अनुभूतियाँ शामिल हैं।

29 सितंबर: इस दिन 'झील का दर्द' पुस्तक पर परिचर्चा होगी, जो लेखक तेज सिंह राठौड़ द्वारा लिखी गई है। यह पुस्तक 14 प्रेरक और रोचक कहानियों का संग्रह है।

30 सितंबर: 'हिन्दुत्व एक विमर्श' पुस्तक पर लेखक इंदुशेखर तत्पुरुष के साथ संवाद होगा। इस पुस्तक में हिन्दुत्व, राष्ट्र और धर्म के महत्वपूर्ण पहलुओं को स्पष्ट किया गया है।

1 अक्टूबर: इस दिन 'हमारा संविधान- भाव एवं रेखांकन' पुस्तक पर चर्चा होगी, जो प्रत्येक भाग पर अंकित चित्रों के साथ प्रस्तुत किया गया है।

2 अक्टूबर: आयोजन का समापन 'कृष्णांशी' पुस्तक के साथ होगा, जिसमें चार पाठक अपनी अनुभव और विचार साझा करेंगे। यह पुस्तक भारत के प्राचीन समृद्ध इतिहास और विज्ञान के बारे में बताती है।