रेसलर्स विवाद : नए संसद भवन के सामने किसान करेंगे महापंचायत, सील किए जा रहे बॉर्डर्स

  • Post By Admin on May 28 2023
रेसलर्स विवाद : नए संसद भवन के सामने किसान करेंगे महापंचायत, सील किए जा रहे बॉर्डर्स

नई दिल्ली : पहलवानों और भारतीय कुश्ती संघ अध्यक्ष बृजभूषण सिंह का मामला दिन प्रतिदिन तूल पकड़ते जा रहा है। बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों का धरना 23 अप्रैल से जारी है। उनके समर्थन में देश भर के तमाम किसान और विभिन्न समुदाय के लोग उतर कर सामने आ रहे हैं। इसी बीच 28 मई (रविवार) को नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन ही संसद भवन के सामने  पहलवानों के समर्थन में सभी खापों की महिला महापंचायत रखने का एलान किया गया है। इसके बाद से प्रशासन हरकत में आ गई है।

इस महापंचायत में हरियाणा के अलावा यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब और दिल्ली की खापों के लोग शामिल होंगे। दिल्ली पुलिस ने इस महापंचायत की अनुमति नहीं दी है। महापंचायत के लिए हरियाणा-पंजाब से बड़ी संख्या में किसानों के पहुंचने की संभावना के चलते शनिवार रात को ही दिल्ली पुलिस हरकत में आ गई। हरियाणा पुलिस से भी संपर्क साधा गया। इसके बाद हरियाणा में नई दिल्ली जा रहीं महिलाओं और किसानों की धरपकड़ शुरू कर दी गई। पंजाब से दिल्ली जा रहा महिलाओं का एक जत्था शनिवार शाम को जब पंजाब से अंबाला के मंजी साहिब गुरुद्वारे पहुंचा तो पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। गुरुद्वारे के गेट पर पुलिस जवान तैनात कर दिए गए।

दिल्ली की सीमाओं को सील करने का काम भी शुरू कर दिया गया। शनिवार देर रात बहादुरगढ़ सीमा पर टिकरी बॉर्डर पर बड़े-बड़े सीमेंट के पत्थर लाए गए। यहां दिल्ली हाईवे को संकरा करके 15 फीट कर दिया गया। रविवार सुबह इसे पूरी तरह बंद भी किया जा सकता है ताकि किसान आंदोलन की तर्ज पर पहलवानों के समर्थन में किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोका जा सके। दिल्ली की हरियाणा से लगी दोनों सीमाओं, सिंघु बॉर्डर और टिकरी बॉर्डर पर पुलिस दिल्ली की तरफ जाने वाले वाहनों की चेकिंग कर रही है। शनिवार देर शाम को पानीपत जिले के सिवाह, समालखा, जौरासी और मालपुर गांवों के लोग निजी गाड़ियों में दिल्ली की ओर रवाना हो गए।

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि महापंचायत में पहुंचने से रोकने के लिए पुलिस ने उनके कार्यकर्ताओं के पीछे फोर्स लगा दी है। उन्होंने अल्टीमेटम दिया कि अगर रात में ही पुलिस फोर्स नहीं हटाई गई तो वह रविवार सुबह कार्यकर्ता ट्रैक्टर लेकर दिल्ली निकलने को मजबूर हो जाएंगे।