बदल रहा है मौसम का मिजाज, जानें क्या है अपडेट

  • Post By Admin on May 28 2023
बदल रहा है मौसम का मिजाज, जानें क्या है अपडेट

नई दिल्ली : मौसम के मिजाज में कब बदलाव आ जाए इसका अनुमान लगाना मुश्किल है। बीते महीनों गर्मी ने लोगों के छक्के छुड़ा दिए थे। मार्च-अप्रैल में ही जेठ की गर्मी का एहसास हो रहा था। मगर हाल ही में हुई अच्छी बारिश के चलते लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले पांच दिनों का मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। आईएमडी के अनुसार तीन उत्तरी राज्यों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होगी। अगले पांच दिनों के दौरान देश के किसी भी क्षेत्र में हीटवेव की स्थिति नहीं होगी।

मौसम विज्ञान के पूर्वानुमान के अनुसार 27 मई को हरियाणा और पूर्वोत्तर राजस्थान और 27 और 28 मई को उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्र में भारी वर्षा हो सकती है। पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में 27 मई को और उत्तरी राजस्थान में 28-29 मई को कुछ छिटपुट स्थानों पर ओलावृष्टि होने की बहुत संभावना है।

दिल्ली में भी कई घंटों तक लगातार बारिश की चेतावनी जारी की गई थी। भारी बारिश के चलते अगली सुबह तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया और दिल्ली की तपती गर्मी में लोगों ने राहत ही सांस ली। इस बारिश के पीछे पाकिस्तान में स्थित पश्चिमी विक्षोभ कारण बताया गया। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि अगले 4-5 दिनों में, उत्तर-पश्चिम भारत के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं चलने की उम्मीद है।

आईएमडी ने अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का भी अनुमान जताया है। 27 मई को, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। परामर्श के अनुसार, केरल के अलग-अलग क्षेत्रों में 27 मई से 29 मई के बीच और साथ ही 29 मई को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के बंगाल की दक्षिण खाड़ी, अंडमान सागर और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ अतिरिक्त क्षेत्रों में फैलने के लिए स्थितियां अच्छी हैं। आईएमडी ने पिछले हफ्ते कहा था कि केरल ने दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत में मामूली देरी का अनुभव किया है। मानसून के 31 मई को पहुंचने के बजाय तटीय राज्य में 4 जून को शुरुआत होने की भविष्यवाणी की गई है।