सशस्त्र बल पूर्व सैनिक दिवस पर सीडीएस और सैन्य प्रमुखों ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर किया माल्यार्पण

  • Post By Admin on Jan 14 2023
सशस्त्र बल पूर्व सैनिक दिवस पर सीडीएस और सैन्य प्रमुखों ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर किया माल्यार्पण

नई दिल्ली: सीडीएस जनरल अनिल चौहान और तीन सेवा प्रमुखों- सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने शनिवार को सातवें सशस्त्र बल पूर्व सैनिक दिवस पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उत्तराखंड के देहरादून छावनी में सातवें सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस समारोह में शामिल होंगे।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक सिंह इसके बाद देहरादून के ही जसवंत मैदान में पूर्व सैनिकों की एक रैली को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा सिंह भारतीय सेना और ‘‘क्लॉ ग्लोबल’’ की संयुक्त खेल पहल ‘‘सोल ऑफ स्टील एल्पाइन चैलेंज’’ की भी शुरुआत करेंगे और देहरादून में कार रैली को हरी झंडी दिखाएंगे।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक राजनाथ सिंह शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने तथा भारत के सशस्त्र बलों की समर्पित सेवा के प्रति कृतज्ञता जताने के लिए निर्मित शौर्य स्थल देश को समर्पित करेंगे। उल्लेखनीय है कि सशस्त्र बल पूर्व सैनिक दिवस प्रथम भारतीय कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल के.एम. करियप्पा की सेवाओं की मान्यता और सम्मान में मनाया जाता है। वो 14 जनवरी 1953 को सेना से सेवानिवृत्त हुए थे।