समुद्र के रास्ते ड्रग्स की तस्करी, 425 करोड़ की हेरोइन जब्त

  • Post By Admin on Mar 07 2023
समुद्र के रास्ते ड्रग्स की तस्करी, 425 करोड़ की हेरोइन जब्त

अहमदाबाद : भारतीय कोस्ट गार्ड (आईसीजी) और एंटी टेरर स्क्वॉड (एटीएस) ने अरब सागर में बड़ी कार्यवाई कर ईरान की नौका जब्त कर 6 क्रू मेंबर को दबोचा है। इनके पास से 61 किलोग्राम हेरोइन बरामद हुई है। हेरोइन की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 425 करोड़ रुपये बताई गई है।

गुजरात एटीएस को सूचना मिली थी कि ईरान की मछली पकड़ने वाली नौका से भारत में ड्रग्स लाया जा रहा है। इसके आधार पर एटीएस और भारतीय कोस्ट गार्ड ने संयुक्त आपरेशन चलाकर ड्रग्स की बड़ी खेप जब्त की। कोस्ट गार्ड ने स्पीड बोट से समुद्र में 190 नॉटिकल माइल्स (340 किलोमीटर) की दूरी तय की। संदिग्ध नाव को देखकर सुरक्षाकर्मियों ने रुकने का संदेश दिया। इस पर क्रू मेंबर नौका लेकर भारतीय सीमा से दूर जाने की कोशिश लगे। सुरक्षाकर्मियों ने नौका को चारों ओर से घेरकर तलाशी ली तो ड्रग्स की बड़ी खेप मिली। सभी आरोपितों समेत नौका को देवभूमि द्वारका के ओखा बंदरगाह लाया गया।

पिछले 18 महीने में कोस्ट गार्ड और एटीएस ने संयुक्त कार्यवाई कर आठ विदेशी नौकाओं से 407 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया है। इसकी कीमत करीब 2355 करोड़ रुपये आंकी गई है। सूत्रों ने आशंका जताई है कि ईरान के मछुआरे गल्फ ऑफ ओमान से पाकिस्तान की सीमा पर ग्वादर पोर्ट गए होंगे, जहां से भारत आ रहे थे।