75वीं पुण्यतिथि पर कृतज्ञ राष्ट्र ने बापू को दी श्रद्धांजलि

  • Post By Admin on Jan 30 2023
75वीं पुण्यतिथि पर कृतज्ञ राष्ट्र ने बापू को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: कृतज्ञ राष्ट्र ने महात्मा गांधी की 75वीं पुण्यतिथि पर सोमवार को उन्हें भावपूर्ण याद किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुबह ट्वीट किया-'मैं बापू को उनकी पुण्यतिथि पर नमन करता हूं और उनके गहन विचारों को याद करता हूं। मैं उन सभी लोगों को भी श्रद्धांजलि देता हूं जो हमारे राष्ट्र की सेवा में शहीद हुए हैं। उनके बलिदानों को कभी भुलाया नहीं जाएगा। वे विकसित भारत के लिए काम करने के हमारे संकल्प को मजबूत करते रहेंगे।'

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी बापू को याद किया। उन्होंने ट्वीट किया- ' स्वदेशी और स्वावलंबन के मार्ग पर चलकर देश को आत्मनिर्भर बनाने की प्रेरणा देने वाले महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। आजादी के अमृतकाल में पूज्य बापू के स्वच्छता, स्वदेशी और स्वभाषा के विचारों को अपनाकर उन पर चलाना ही गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।' दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने भी महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हजरतगंज जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

कांग्रेस ने ट्वीट किया-'भारत के महान आदर्शों से पूरी दुनिया को रूबरू कराने वाले एवं सत्य और अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर शत-शत नमन। शांतिपूर्ण आंदोलन, प्रेम-भाईचारा व सत्याग्रह जैसी विरासत हमें बापू से ही मिली हैं, जिसकी राह पर आगे बढ़ हम भारत को जोड़ रहे हैं।'