वायु गुणवत्ता के मामले में दिल्ली का बुरा हाल, आइज़वाल मालामाल

  • Post By Admin on Oct 06 2023
वायु गुणवत्ता के मामले में दिल्ली का बुरा हाल, आइज़वाल मालामाल

वायु प्रदूषण के मामले में देश के दस सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहरों की लिस्ट पर नज़र डालें तो लगता है दिल्ली की सर्दी उतनी घातक नहीं जितना दिल्ली का धुआँ है। दरअसल वायु गुणवत्ता पर जारी एक ताज़ा रिपोर्ट से पता चलता है कि पिछले वर्ष के 10 सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में अधिकांश दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के दूसरे कई शहर हैं। 

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ, लेकिन इसके बावजूद यह 1 अक्टूबर 2022 और 30 सितंबर 2023 के बीच सबसे प्रदूषित शहर था, जिसमें PM2.5 सांद्रता 100.1 माइक्रोग्राम/घन मीटर (μg/m3) थी। PM2.5 का यह स्तर सरकार के 'अच्छे' स्तर से तीन गुना अधिक और WHO की सुरक्षित सीमा से 20 गुना अधिक है। वहीं पटना 99.7 μg/m3 के साथ दूसरे स्थान पर है, लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में यहाँ वायु गुणवत्ता में 24 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। ध्यान देने वाली बात है कि इन टॉप 10 शहरों में सात शहर दिल्ली-एनसीआर और बिहार के हैं, जो गंगा के मैदानी भाग का हिस्सा हैं। वहीं, गंगा के मैदानी इलाकों से दूर, मिज़ोरम का आइज़वाल भारत का सबसे स्वच्छ हवा वाला स्थान है, जहां PM2.5 का स्तर केवल 11.1 μg/m3 दर्ज किया गया है। 

यह सभी जानकारियां मिलती हैं रेस्पायरर लिविंग साइंसेज की पहल रेस्पायरर रिपोर्ट्स द्वारा जारी एक ताज़ा रिपोर्ट से जिसमें साल 2019 और 2023 के बीच चरम प्रदूषण महीनों (अक्टूबर-मार्च) के दौरान छह प्रमुख राजधानियों, जिनमें वायु गुणवत्ता की चुनौतियाँ हैं, पर एक नज़र डाली गयी है। इस रिपोर्ट के नतीजों से पता चलता है कि मुंबई का AQ लगातार खराब हुआ जबकि दिल्ली और लखनऊ में सुधार हुआ है।यहाँ बताना ज़रूरी है कि 1 अक्टूबर, 2023 से, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी), जो कि एक सरकारी वायु प्रदूषण नियंत्रण कार्यक्रम का एक संशोधित संस्करण है, दिल्ली और आसपास के 24 जिलों, जिन्हें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) कहा जाता है, में लागू किया गया है। इसका उद्देश्य क्षेत्र में लगातार बिगड़ती वायु प्रदूषण की समस्या को संबोधित करना है। PM2.5 डेटा, जो हवा में सूक्ष्म कणों को मापता है, स्वास्थ्य पर वायु प्रदूषण के प्रभावों का आकलन करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। डेटा राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) का हिस्सा है, जिसका लक्ष्य 2026 तक भारतीय शहरों में पीएम2.5 और पीएम10 सांद्रता को 2017 के स्तर के 40 प्रतिशत तक कम करना है। 

यह रिपोर्ट इस बात पर जोर देती है कि PM2.5 में बारीक, जहरीले कण होते हैं जो फेफड़ों में गहराई तक प्रवेश कर सकते हैं, रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं और हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य श्वसन रोगों का कारण बन सकते हैं। भारत के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में दिल्ली शीर्ष पर है, उसके बाद पटना और मुजफ्फरपुर हैं। शीर्ष 10 सूची में मुख्य रूप से दिल्ली-एनसीआर और बिहार क्षेत्रों के शहर शामिल हैं, साथ ही असम, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश के दो अतिरिक्त शहर शामिल हैं। हाल के वर्षों में अधिक वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों को शामिल करने से स्थानीय वायु गुणवत्ता की बेहतर समझ मिलती है। 

अक्टूबर-दिसंबर 2022 के चरम प्रदूषण महीनों के दौरान, दिल्ली, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ और मुजफ्फरपुर सहित शीर्ष 10 शहरों में से छह में पीएम2.5 का स्तर कम हो गया। हालाँकि, रिपोर्ट इन परिवर्तनों में जलवायु कारकों और नीतिगत हस्तक्षेपों के योगदान को निर्धारित करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है। जनवरी-मार्च 2023 में, शीर्ष 10 शहरों में से सात में PM2.5 का स्तर बढ़ गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में वायु गुणवत्ता में गिरावट का संकेत देता है। इस अवधि के दौरान पटना, ग्वालियर और आसनसोल में प्रदूषण के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई।साल 2019 में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के लॉन्च के बाद से डेटा का विश्लेषण करते हुए, रिपोर्ट वायु प्रदूषण चुनौतियों का सामना करने वाली छह प्रमुख राजधानियों के बीच मिश्रित परिणाम दिखाती है। लखनऊ में काफी सुधार हुआ है, जबकि दिल्ली में लगातार प्रगति हुई है, लेकिन यह गंभीर स्वास्थ्य जोखिम बना हुआ है। मुंबई, बेंगलुरु और कोलकाता में पिछले कुछ वर्षों में वायु गुणवत्ता में गिरावट देखी गई है।

संक्षेप में कहें तो यह रिपोर्ट भारत में वायु प्रदूषण के साथ चल रहे संघर्ष पर प्रकाश डालती है, जिसमें कुछ शहर प्रगति कर रहे हैं जबकि अन्य को बदतर स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। वायु प्रदूषण से निपटने के प्रयास जारी हैं, और देश की वायु गुणवत्ता में लगातार सुधार सुनिश्चित करने के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए अधिक वैज्ञानिक दृष्टिकोण की आवश्यकता है। 

अपनी प्रतिक्रिया देते हुए आरती खोसला, निदेशक, क्लाइमेट ट्रेंड्स कहती हैं, “विश्लेषण से पता चलता है कि पिछले कुछ वर्षों में गंगा के मैदानी शहरों कि वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है। हालाँकि, भारी प्रदूषण भार को देखते हुए, इन शहरों में देश में सबसे अधिक पीएम स्तर का अनुभव जारी है। एनसीएपी अपनी पहली समय सीमा के करीब पहुंच रहा है और ऐसे में इस अध्ययन के नतीजे नीति कार्रवाई के डेटा-स्तर के प्रभाव को सामने रखते हैं। लेकिन फिलहाल वायु गुणवत्ता में सुधार का श्रेय देने से पहले यह समझना ज़रूरी है कि इसकी सटीक वजहें क्या थी। और इसके लिए गहन शोध की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए भी ज़रूरी है क्योंकि अभी कई अनसुलझे सवाल सामने हैं। उदाहरण के लिए, दिसंबर 2022 में सर्दियों की बारिश न होने से गंगा के मैदानी इलाकों में प्रदूषण का स्तर क्यों बढ़ गया? या इस वर्ष जनवरी-मार्च में मुंबई में उच्च पीएम स्तर पर क्या प्रभाव पड़ा? इन सब सवालों के बीच फिलहाल ज़रूरत है एयरशेड दृष्टिकोण के माध्यम से निरंतर तरीके से वायु गुणवत्ता प्रबंधन को संबोधित करने के लिए एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण की।” 

अंत में रौनक सुतारिया, संस्थापक और सीईओ, रेस्पायरर लिविंग साइंसेज बताते हैं, “यह रिपोर्ट उस समय जारी की गई है जब राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में जीआरएपी शुरू होता है। रिपोर्ट की मुख्य जानकारियों से पता चलता है कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता में पिछले वर्ष की तुलना में सालाना (4 प्रतिशत) और चरम प्रदूषण (अक्टूबर-दिसंबर) के दौरान 10 प्रतिशत का सुधार हुआ है। हालाँकि, यह अभी भी सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शीर्ष पर बना हुआ है। पटना जैसे शहरों के विश्लेषण से पता चलता है कि पिछले वर्ष की तुलना में शहर की वायु गुणवत्ता में 24 प्रतिशत की गिरावट आई है, लेकिन शहर के मॉनिटरों पर करीब से नज़र डालने से पता चलता है कि 6 में से केवल 1 मॉनिटर ने AQ में 86 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है।” 

@Climate कहानी