अल्टीमेट खो-खो लीग के दूसरे सीज़न का ड्राफ्ट भुवनेश्वर में आयोजित किया गया

  • Post By Admin on Nov 22 2023
अल्टीमेट खो-खो लीग के दूसरे सीज़न का ड्राफ्ट भुवनेश्वर में आयोजित किया गया

भुवनेश्वर:अल्टीमेट खो खो (यूकेके) के दूसरे सीज़न के लिए खिलाड़ियों की ड्राफ्टिंग मंगलवार, 21 नवंबर को भुवनेश्वर में सफलतापूर्वक आयोजित की गई। छह फ्रेंचाइज़ियों ने खो खो खिलाड़ियों चयन किया गया। ए श्रेणी में 30 खिलाड़ियों को 6-6 लाख रुपये, बी श्रेणी में ३६ खिलाड़ियों को 5-5 लाख रुपये, श्रेणी सी में 55 खिलाड़ियों को 3-3 लाख रुपये, श्रेणी डी में 24 खिलाड़ियों को 1.5 लाख
रुपये में चुना गया है।

ओडिशा जगरनॉट्स, चेन्नई क्विक गन्स, गुजरात जायंट्स, मुंबई खिलाड़ी, राजस्थान वॉरियर्स और तेलुगु योद्धा छह टीमें थीं जो टूर्नामेंट में भाग लेंगी। कुल 3.90 करोड़ रुपये में 245 खिलाड़ियों का चयन किया गया। जबकि फ्रेंचाइजी द्वारा 18 खिलाड़ियों को रिटेन किया गया जो खिलाड़ी सीज़न 1 का हिस्सा थे लेकिन उन्हें बरकरार नहीं रखा गया था उन्हें पोल प्लेयर्स के रूप में जाना जाता है। लीग ने नई प्रतिभाओं को ड्रीम प्लेयर श्रेणी में रखकर उन्हें मंच प्रदान किया। फ्रेंचाइजी या भारतीय खो खो महासंघ द्वारा अनुशंसित खिलाड़ियों के नए समूह को ड्रीम प्लेयर्स कहा जाता है। गत चैंपियन ओडिशा जगरनॉट्स ने पिछले सीज़न के चार खिलाड़ियों को बरकरार रखा, जबकि चेन्नई क्विक गन्स ने
तीन खिलाड़ियों को बरकरार रखा, जिनमें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रामजी कश्यप और यंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट मदन शामिल थे। इस बीच, गुजरात जायंट्स ने टूर्नामेंट के डिफेंडर अभिनंदन पाटिल समेत दो अन्य को अपने कब्जे में रखा। मुंबई खिलाड़ियों ने पिछले सीज़न के दो खिलाड़ियों गजानन शेंगल और श्रीजेश एस को रिटेन किया है। अन्य दो टीमों, राजस्थान वॉरियर्स और तेलुगु योद्धाओं ने तीन-तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया।

भारतीय खो-खो महासंघ के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने कहा, “अल्टीमेट खो-खो ने उस खेल को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई है जो पहले ग्रामीण क्षेत्रों या समुदायों से संबंधित था। आज इसने लोकप्रियता हासिल कर ली है और इस खेल की बदौलत खिलाड़ियों को नौकरियां, पुरस्कार और कॉलेजों में दाखिला मिल रहा है। इस खेल को जल्द ही अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी।”उन्होंने कहा, “आज ड्राफ्ट इवेंट में मुझे ऐसा लगा जैसे खो खो का सपना सच हो गया है।

इस साल हमने ड्राफ्ट में पैसा नहीं बढ़ाया लेकिन तीसरे सीज़न से हम नीलामी करेंगे। इससे खेल का महत्व बढ़ेगा।”खिलाड़ियों को अधिक पैसे मिलेंगे। उन्होंने कहा अल्टीमेट खो-खो के दूसरे सीज़न का उद्देश्य प्राचीन भारतीय खेल में नई जान फूंकना है। सीज़न एक की शानदार सफलता के बाद, लीग 24 दिसंबर 2023 और 14 जनवरी 2024 के बीच कटक में अपने दूसरे संस्करण (सीज़न -2) के साथ वापसी के लिए तैयार है। इस रोमांचक यात्रा को जारी रखते हुए, आगामी सीज़न और भी अधिक उत्साह और प्रतिभा का वादा करता है।