खेल गतिविधियों का छात्रों के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका : प्रो. ओ.पी. राय

  • Post By Admin on May 07 2024
खेल गतिविधियों का छात्रों के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका : प्रो. ओ.पी. राय

मुजफ्फरपुर : लंगट सिंह महाविद्यालय में विश्व एथलेटिक्स दिवस के अवसर पर, प्राचार्य प्रो. ओमप्रकाश राय ने कॉलेज के सभी विभागों में एथलेटिक्स और खेल के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने की पहल की। उन्होंने शारीरिक फिटनेस के महत्व और खेल गतिविधियों में भाग लेने के लाभों पर जोर देने के लिए सभी विभागों के छात्रों से व्यक्तिगत रूप से बातचीत की। प्राचार्य प्रो. राय ने इस बात पर जोर दिया कि खेल गतिविधियों से जुड़ाव छात्रों के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने छात्रों को अपने कौशल को निखारने और अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए विभिन्न खेल आयोजनों और प्रतियोगिताओं में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रो. राय ने कहा कि विगत वर्षों में बिहार में खेल संस्कृति विकसित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कई स्तरों पर सराहनीय प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य में खेल विश्वविद्यालय और खेल अकादमी स्थापित करने से बिहार में न सिर्फ खेलों को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि इससे लोगों के लिए रोजगार का सृजन भी होगा। उन्होंने कहा खेलों में अब कैरियर के भी बहुत विकल्प हैं। प्रो. राय ने कहा कि खेलों से जुड़ाव हमारे स्वास्थ्य, मनोवैज्ञानिक विकास और सामाजिक विकास के लिए एक संपूर्ण उपाय है। उन्होंने कहा कि कॉलेज प्रशासन एलएस कॉलेज में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सदैव प्रयत्नशील है। खेल उपकरणों से लेकर प्रशिक्षण भी उत्तम व्यवस्था विगत कुछ वर्षों में सुनिश्चित की जा रही है। इसका परिणाम है कि कॉलेज के छात्र विभिन्न प्लेटफार्म पर खेलों में उम्दा प्रदर्शन कर रहे हैं। प्राचार्य प्रो. राय ने मौजूद शिक्षकों से भी किसी न किसी शारीरिक गतिविधियों में शामिल होकर स्वास्थ का ध्यान रखने की अपील की।

मौके पर प्रो. एस.आर. चतुर्वेदी, प्रो. जफर सुलतान, डॉ. अभिषेक रंजन, डॉ. शशिभूषण पांडे,  डॉ. नवीन कुमार, डॉ. सीमा कुमारी, डॉ. शमशीर अली, सुजीत कुमार, ऋषि कुमार आदि मौजूद रहे।