प्रो डी.सी. राय बने शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के प्रांत संरक्षक

  • Post By Admin on Jun 17 2024
प्रो डी.सी. राय बने शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के प्रांत संरक्षक

मुजफ्फरपुर : शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास द्वारा रांची में आयोजित राष्ट्रीय शैक्षिक कार्यशाला सह राष्ट्रीय अभ्यास-वर्ग के अंतिम दिन बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश चंद्र राय को उत्तर बिहार प्रांत का संरक्षक नियुक्त किया गया है। यह न्यास भारतीय शिक्षा की गुणवत्ता और शिक्षा में भारतीयता के समावेशन हेतु प्रतिबद्ध है, और इसका राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के निर्माण और क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

इसके साथ ही, जयप्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा के कुलपति प्रो. परमेंद्र कुमार वाजपेई को शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास का प्रांत अध्यक्ष घोषित किया गया है। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव और सुप्रसिद्ध शिक्षाविद् अतुल भाई कोठारी ने इन नियुक्तियों के साथ यह विश्वास व्यक्त किया कि दोनों कुलपति एनईपी 2020 और भारतीय शिक्षा की अवधारणा को उत्तर बिहार में सफलतापूर्वक लागू करेंगे और उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करेंगे।

प्रो. दिनेशचंद्र राय ने इस अवसर पर कहा, "उच्च शिक्षा में परिवर्तन का दौर चल रहा है, और न्यास शिक्षा में भारतीयता को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत है। मैं इस दायित्व को निभाते हुए उच्च शिक्षा के क्षेत्र में और भी सुधार करने का प्रयास करूंगा। आने वाले समय में विश्वविद्यालय में सकारात्मक बदलाव देखे जाएंगे।"

इस आयोजन में शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय संयोजक श्री ए. विनोद, भारतीय भाषा मंच के राष्ट्रीय संयोजक डॉ. राजेश्वर कुमार, प्रांत संयोजक डॉ. दयानंद मेहता, प्रो. नागेंद्र शर्मा सहित देश भर से सैकड़ों शिक्षाविदों और कार्यकर्ताओं ने दोनों कुलपतियों को शुभकामनाएं दीं।

विशेष रूप से, यह नियुक्तियां उत्तर बिहार में एनईपी 2020 को प्रभावी रूप से लागू करने और शिक्षा के भारतीय मॉडल को सशक्त बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माने जा रहे हैं।