छठ पूजा का आगाज़, धार्मिक उत्सव की रौनक

  • Post By Admin on Apr 12 2024
छठ पूजा का आगाज़, धार्मिक उत्सव की रौनक

मुजफ्फरपुर : शुक्रवार से सूर्य उपासना का महापर्व चार दिवसीय चैती छठ पूजा का आगाज़ हो चुका है। शनिवार को व्रती खरना पूजन करेंगे और रविवार को संध्या अर्घ्य और सोमवार को सुबह के अर्घ्य के साथ छठ पूजा का अनुष्ठान संपन्न होगा।

शुक्रवार को नहाय-खाय के दिन सुबह में स्नान कर महिला व्रतियों ने सूर्य देव की पूजा कर एक दूसरे की मांग में सिंदूर भर सुहाग की सलामती की कामना की। जो व्रती नदी घाट पर नहीं जा सकीं, वे अपने घर में ही पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान किया। उसके बाद कद्दू की सब्जी, चने की दाल और अरवा चावल से छठी मैया के व्रत का प्रसाद बना कर भोग लगाने के पश्चात उसे ग्रहण किया। छठ पूजा के दौरान इन विशेष प्रसादों को बहुत श्रद्धा से बनाया जाता है और उन्हें सूर्य देव के समर्पित किया जाता है। गेहूं के आटे से बनाया गया ठेकुआ और खरना के दिन गुड़ से बनी खीर और रोटी के प्रसाद का की अपनी अलग ही विशेषता है।

छठ पूजा लोगों में आत्मीयता और धार्मिकता का भाव जगाता है। शहर के विभिन्न बाजारों में धार्मिक सामग्री की विशेष बिक्री भी हो रही है। छठ पूजा के अवसर पर मुजफ्फरपुर के तालाब और नदी घाटों की साफ-सफाई गुरुवार से शुरू हो गई है। छठ पूजा की शुरुआत से ही शहर में धार्मिक उत्सव की रौनक छाई है।