मुजफ्फरपुर : गणेश महोत्सव मेला को लेकर मूर्ति को अंतिम रूप देता कलाकार

  • Post By Admin on Sep 07 2023
मुजफ्फरपुर : गणेश महोत्सव मेला को लेकर मूर्ति को अंतिम रूप देता कलाकार

मुजफ्फरपुर : भारतीय सांस्कृतिक धरोहर में गणेश महोत्सव एक महत्वपूर्ण पर्व है जो हर साल उत्साह और धूमधाम के साथ मनाया जाता है। यह पर्व भगवान गणेश की पूजा और आराधना के लिए आयोजित किया जाता है, और इसके दौरान समुदाय के लोगों के बीच एकता और समरसता का संदेश भी होता है।

गणेश महोत्सव का आयोजन भारत के विभिन्न हिस्सों में होता है, और यह पूरे महीने तक चलता है। सभी लोग खुशी-खुशी इसमें भाग लेते हैं और गणपति बाप्पा की मूर्तियों को सजाकर उनकी पूजा-अर्चना करते हैं।

इस त्योहार के दौरान भव्य आयोजन किए जाते हैं, जैसे कि गणेश परेड, मुख्य रूप से महाराष्ट्र में, जो शहर की सड़कों पर बड़े ही धूमधाम से निकलता है। इसके साथ ही गणेश चतुर्थी के दिन बड़ी धूमधाम से लोग गणेश की पूजा करते हैं और विभिन्न प्रकार की धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन होते हैं। हालांकि महाराष्ट्र का गणेश उत्सव काफी पुराना है व इसका आयोजन भी काफी धूमधाम से प्रतिवर्ष होता है । अब इसी कड़ी में बिहार प्रदेश के मुजफ्फरपुर में पहली बार गणेश महोत्सव का 10 दिवसीय आयोजन 19 सितंबर से शुरू होने जा रहा है । इस महोत्सव के लिए मूर्ति का निर्माण पुणे में किया जा रहा है जहां कलाकार मूर्ति को अंतिम रूप देने में जोर-शोर से जूटे हैं । आपको बता दें कि यह महोत्सव शहर के नामचीन महाविद्यालयों में शुमार आरडीएस कॉलेज के प्रांगण में आयोजित किया जाएगा, जिसमें राष्ट्रीय पुस्तक मेला भी लगाया जा रहा है ।

गणेश महोत्सव का भव्य आयोजन भारतीय समाज की एकता और सांस्कृतिक धरोहर का प्रतीक है, जो लोगों को एक साथ आने और अपने दिव्य धर्म के प्रति आस्था बढ़ाता है। यह पर्व गणेश के आदर्शों को याद दिलाने का अवसर भी प्रदान करता है और लोगों को उनके जीवन में सदय हाथ बढ़ाकर सफलता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है।