मोरे बाप दादा के कहानी रे बटोहिया

  • Post By Admin on Jan 20 2023
मोरे बाप दादा के कहानी रे बटोहिया

हमारे चरित्र से लेकर सर्वांगीण विकास में हमारे पूर्वजों का योगदान होता हैं : हेमनारायण विश्वकर्मा

मुजफ्फरपुर : गुरुवार को सरला श्रीवास सामाजिक सांस्कृतिक शोध संस्थान मालीघाट में आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता हेमनारायण विश्वकर्मा के अध्यक्षता में "पुरखा पुरनिया संवाद सह सम्मान कार्यक्रम" आयोजित हुआ। अध्यक्षीय संबोधन में हेमनारायण विश्वकर्मा ने बताया कि हमारे चरित्र से लेकर सर्वांगीण विकास में हमारे पूर्वजों का योगदान होता है। संस्कृति,आचार – विचार और इतिहास का सही बोध कराने एवं बच्चों तथा युवाओं के बीच आत्मिक विकास के लिए “पुरखा पुरनिया संवाद सह सम्मान कार्यक्रम” के लिए लोक कलाकार सुनील कुमार संयोजक सरला श्रीवास सामाजिक सांस्कृतिक शोध संस्थान की बेहतर पहल हैं।

मुख्य अतिथि एक्टिविस्ट 100 के संयोजक सोनू सरकार ने कहा कि संस्थान द्वारा यादों के जश्न के माध्यम से पुरखो का स्मरण श्रद्धा और आस्था के साथ हम अपने पुरखों को पूर्वजों को याद कर व सम्मान देकर स्वयं सम्मानित होते हैं। शिक्षक नीरज कुमार ने कहा कि व्यक्तित्व और आचरण निर्माण में पूर्वजों की भूमिका को  हमारे चरित्र से लेकर सर्वांगीण विकास में हमारे पूर्वजों का योगदान होता हैं।
सरला श्रीवास सामाजिक सांस्कृतिक शोध संस्थान के संयोजक लोक कलाकार सुनील कुमार ने बताया कि पूर्वजों की आत्मा हमारे आसपास विचरण करती रहती हैं।पूर्वजों की पुण्यमृति के लिए संस्थान द्वारा समय- समय पर कार्यक्रम आयोजित किया जाता हैं। यदि हम चाहते है की कोई हमें याद करे,सम्मान दे तो हमें भी अपने पुरखों को याद करना व सम्मान देना होगा।

साई सेवादार अविनाश कुमार ने बताया कि जिनका हम अंश हैं उस वंश में रहकर अपने पुरखों को याद करना हमे शांति पहुंचता हैं। आभार व्यक्त करने की भावना से हमारे भीतर सकारात्मकता का भाव पैदा होता है। हमें कुछ समय भावनात्मक होकर अपने पुरखों को याद जरूर करना चाहिए जिसके कारण हम इस संसार में हैं। इस अवसर पर आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता हेमनारायण विश्वकर्मा,एक्टिविस्ट 100 के संयोजक सोनू सरकार,शिक्षक नीरज कुमार को क्रांतिज्योति सावित्रीबाई फुले का स्मृति चिन्ह,अंगवस्त्र प्रदान कर "पुरखा पुरनिया सम्मान"से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य रूप से सरला श्रीवास युवा मंडल की अध्यक्ष सुमन कुमारी, सचिव अदिति ठाकुर, सदस्य अंसिका कुमारी, शिवम कुमार, दुर्गा कुमारी मौजूद थी।