नवादा में वन अधिकारियों ने की जड़ी बूटी की दुकान में छापेमारी, वन्यजीव के अंश के साथ 3 गिरफ्तार

  • Post By Admin on May 13 2023
नवादा में वन अधिकारियों ने की जड़ी बूटी की दुकान में छापेमारी, वन्यजीव के अंश के साथ 3 गिरफ्तार

नवादा : वन विभाग की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर शनिवार को नवादा रोड में जड़ीबूटी की दुकान में छापेमारी कर वन्य प्राणियों के जिस्म के कई हिस्से के साथ 3 लोगों को गिरफ्तार किया है । छापेमारी में वन विभाग की टीम को कई जानवरों के शारीरिक अंश मिले हैं। वहीं पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दुकान को सील कर इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

दरअसल, वाइड लाइफ क्राइम कंट्रोल नई दिल्ली से सूचना मिली थी कि नवादा के प्रजातंत्र चौक के समीप मां लक्ष्मी पूजा भंडार में जानवरों का शारीरिक अंश की बिक्री की जाती है। इस सूचना के आलोक में डीएफओ संजीव रंजन के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। टीम के दो अधिकारी ग्राहक बनकर दुकान पर पहुंचे और सिंघी, कस्तूरी की खरीदारी की। दुकानदार द्वारा उसे उपलब्ध कराया गया। साथ ही घर जाकर देखने की बात कही गई। मामले का सत्यापन होने के बाद गठित टीम के अधकारियों ने दुकान पर छापेमारी की । छापेमारी के क्रम में बाघ का नाखून, चिल का नाखून, भालू का नाखून समेत 9 जानवरों का शरीरिक अंश बरामद किया गया है। इसके साथ दुकान में रहे कर्मी सुबोध कुमार, सोनू कुमार और आदित्य कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं दुकान का मालिक रंजीत रजत लोचन मौके से फरार हो गया।

पुलिस दुकानदार को पकड़ने के लिए छानबीन कर रही है। केंद्रीय टीम के निर्देश पर कई जगहों पर छापेमारी की गई है लेकिन समाचार लिखे जाने तक दुकान मालिक की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। दुकान मालिक के गिरफ्तारी से ही है पता चल पाएगा कि वह जंगली जानवरों के शरीर का अंश कहां से प्राप्त करता है।