लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण का आयोजन

  • Post By Admin on Apr 02 2024
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण का आयोजन

मुजफ्फरपुर : मंगलवार को मुजफ्फरपुर के केन्द्रीय विद्यालय, गन्नीपुर में 174 जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। मौके पर जिलाधिकारी श्री सुब्रत कुमार सेन तथा उप विकास आयुक्त श्री आशुतोष द्विवेदी द्वारा प्रशिक्षण स्थल एवं कार्यक्रम का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिया गया।

उन्होंने प्रशिक्षण स्थल पर साफ-सफाई की नियमित व्यवस्था रखने तथा प्रशिक्षण कोषांग में पर्याप्त संख्या में अधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने एवं केन्द्र पर ससमय उपस्थित होकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का नियमित रूप से सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। विदित हो कि जिले में कुल 32000 कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाना है। प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकांश महिला प्रशिक्षणार्थियों की भागीदारी पर प्रसन्नता प्रकट की। उन्होंने सभी मास्टर ट्रेनर को चरणबद्ध तरीके से बिन्दुवार एवं सूक्ष्मता से व्यापक जानकारी प्राप्त करने तथा अन्य प्रशिक्षणार्थियों को भी सूक्ष्मता से विस्तृत जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता पर बल दिया।

प्रशिक्षण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव की सम्पूर्ण प्रक्रिया की सफलता कर्मियों के प्रशिक्षण की प्रभावशाली व्यवस्था पर निर्भर करता है। उन्होंने चुनाव की सम्पूर्ण प्रक्रिया का तकनीकी, सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण मौलिक रूप से प्राप्त करने तथा दूसरों को भी चरणबद्ध तरीके से जानकारी देने तथा किसी भी संशय का निवारण प्रशिक्षण सत्र में ही करने को कहा। साथ ही चुनाव की प्रक्रिया के दौरान बरती जाने वाली एहतियाती उपायों पर प्रकाश डालते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इस संदर्भ में क्या करें एवं क्या नहीं करें संबंधी तथ्यों की जानकारी प्राप्त करने को कहा। उन्होंने कहा कि न्यूनतम 50 प्रतिशत बूथों पर वेबकास्टिंग की सुविधा रहेगी। इसलिए मतदान कर्मियों को पूरी सावधानी एवं एहतियाती उपाय बरतने की आवश्यकता पर बल दिया।

विदित हो कि मुजफ्फरपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए एल.एस. काॅलेज, मुजफ्फरपुर तथा वैशाली संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए एम.आई.टी., मुजफ्फरपुर में डिस्पैच सेन्टर बनाए गए हैं तथा दोनों ही संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए स्ट्रॉन्ग रूम एवं मतगणना केन्द्र बाजार समिति अहियापुर में बनाए जाएंगे। जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी-सह-अपर समाहर्ता राजस्व श्री संजीव कुमार, नोडल पदाधिकारी -सह- जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री प्रभात कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री सत्य प्रिय कुमार सहित कई अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।