अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के शिविर में पर्यावरण संरक्षण पर जोर

  • Post By Admin on Jun 18 2024
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के शिविर में पर्यावरण संरक्षण पर जोर

मुजफ्फरपुर : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा आयोजित व्यक्तित्व विकास शिविर के सातवें दिन, पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के प्रांत संयोजक और ज्योतिष आचार्य सुधांशु कुमार मिश्रा ने मुख्य अतिथि के रूप में सत्र का शुभारंभ किया। मिश्रा ने अपने संबोधन में पर्यावरण को जीवन का अभिन्न अंग बताया और कहा कि भारत में प्रति व्यक्ति औसतन केवल 25 पेड़ हैं, जो बेहद कम हैं। उन्होंने इस संख्या को बढ़ाने के लिए सभी को संकल्प लेने की आवश्यकता पर बल दिया।

मिश्रा ने कहा, "हमारी परंपरा में पेड़ लगाने की प्रथा रही है, जिसे हम धीरे-धीरे भूलते जा रहे हैं। हमें ऑक्सीजन युक्त पेड़ जैसे तुलसी, नीम, और आंवला लगाने पर जोर देना चाहिए, जिससे वायु की गुणवत्ता बेहतर हो सके।"

दूसरे सत्र में, सात दिनों से चल रहे सत्रों की जानकारी के आधार पर परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा में कुल 30 वस्तुनिष्ठ प्रश्न थे, जिनमें प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का था। परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को प्रथम, द्वितीय, और तृतीय स्थान के आधार पर पुरस्कार और प्रमाणपत्र दिए जाएंगे, जबकि अन्य सभी प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। परीक्षा परिणाम 19 जून 2024 को कार्यक्रम के अंतिम दिन घोषित किया जाएगा।

इस अवसर पर सचिन कुमार, राहुल कुमार, अंजली, मनीष कुमार, नैना, खुशी, अनन्या, अमीषा, दीपेश कुमार, अर्णव आनंद, सुभाष कुमार, साहिल, विश्वजीत सहित सैकड़ों छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।