आरडीएस कॉलेज में चलाया गया स्वच्छता अभियान, सफाई के साथ किया गया वृक्षारोपण

  • Post By Admin on Apr 10 2024
आरडीएस कॉलेज में चलाया गया स्वच्छता अभियान, सफाई के साथ किया गया वृक्षारोपण

मुजफ्फरपुर : राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत बुधवार को आरडीएस कॉलेज में स्वच्छता अभियान चलाया गया। स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में शिक्षक, कर्मचारी और राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र सामूहिक दायित्व के तहत अपनी भूमिका निभा रहे हैं। इस अभियान के तहत कॉलेज परिसर में अवस्थित पोखर को संरक्षित करने की दृष्टि से चारों तरफ गंदगी की सफाई की गई। कचड़े को एकत्रित कर समुचित रूप से निस्तारण किया गया। पर्यावरण की दृष्टि से पोखर के चारों तरफ एवं पूरे परिसर में वृक्षारोपण का कार्य किया गया।

प्राचार्य डॉ. अनिता सिंह ने कहा कि कॉलेज परिसर में एक सप्ताह से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से छात्रों एवं समाज को स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज और देश को स्वच्छ बनाने के लिए हमें स्वच्छता की शुरूआत स्वयं से करनी होगी। कॉलेज परिसर में धूम्रपान एवं गुटका के उपयोग पर पाबंदी लगा दी गई है। परिसर को हाईजिनिक बनाने के लिए कीटनाशक, चूना आदि का छिड़काव भी किया जा रहा है। 

स्वच्छता अभियान में डॉ. सत्येंद्र प्रसाद सिंह, डॉ. रमेश प्रसाद गुप्ता, डॉ. रामकुमार, डॉ. संजय कुमार सुमन, डॉ. एमएन रिजवी, डॉ. आनंद प्रकाश दुबे, डॉ. श्रुति, डॉ. आरती मित्रा, डॉ. राजीव कुमार, डॉ. आनंद प्रकाश दुबे, डॉ. ललित किशोर, डॉ. मीनू, डॉ. गणेश कुमार शर्मा, श्री पंकज भूषण, श्री निर्मल कुमार शर्मा एवं छात्र-छात्राएं अपनी भूमिका निभा रहे हैं।