मिशन इंद्रधनुष 5.0 : सोनपुर मेला में पोलियो अभियान का जिलाधिकारी ने किया शुभारंभ

  • Post By Admin on Nov 27 2023
मिशन इंद्रधनुष 5.0 : सोनपुर मेला में पोलियो अभियान का जिलाधिकारी ने किया शुभारंभ

छपरा : 27 नवंबर से 02 दिसंबर तक संचालित होने वाले सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन सोनपुर मेला में जिलाधिकारी अमन समीर के द्वारा नवजात शिशु को पोलियोरोधी दवा की खुराक पिलाकर किया गया है। अभियान के शुभारंभ के बाद सोनपुर मेला में स्थायी रूप से टीकाकरण केंद्र का अवलोकन किया गया। वहीं, एएनएम स्कूल की छात्राओं द्वारा मेला में जागरूकता रैली निकाली गई। जिसको जिलाधिकारी अमन समीर, सिविल सर्जन डॉ. सागर दुलाल सिन्हा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. चंदेश्वर सिंह और जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. दिलीप कुमार सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखा रवाना किया गया। इस अवसर पर डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. रंजितेश, यूनिसेफ की एसएमसी आरती त्रिपाठी, यूएनडीपी के वीसीसीएम अंशुमान पांडेय के अलावा आईएमए और रेड क्रॉस के अधिकारी और कर्मी उपस्थित थे। 

सिविल सर्जन डॉ. सागर दुलाल सिन्हा ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष 5.0 अभियान के तीसरे चरण की सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी तरह से आवश्यक तैयारियां पूरी करने के बाद अभियान का शुभारंभ किया गया है। ताकि पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत किया जा सके। इसके लिए जिले के  प्रखंडों के विभिन्न क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। जहां बच्चे और महिलाएं आसानी से उपस्थित होकर टीकाकरण का लाभ उठा सकती हैं। अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी प्रखंडों के स्वास्थ्य केंद्रों से दूर वाले इलाकों को प्राथमिकता दी गयी है। ऐसे क्षेत्रों की आशा कर्मियों और प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। जिससे कि कोई भी लक्षित लाभान्वित व्यक्ति टीकाकरण से वंचित नहीं रहे। 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. चंदेश्वर सिंह ने बताया कि सरकार और विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों में उत्कृष्ट कार्य किया किया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं सहित शून्य से 5 वर्ष तक बच्चों के टीकाकरण के लिए यू-विन डिजिटल प्लेटफॉर्म लांच किया गया है। अभियान के दौरान टीकाकरण से संबंधित पूरी जानकारी के लिए यू-विन पोर्टल व्यवहार में लाया जाएगा। इसमें बच्चों को पांच वर्ष तक लगने वाले टीकों की पूरी सूची उपलब्ध होगी। निर्धारित समय पर टीकाकरण के लिए पंजीकृत मोबाइल पर लाभार्थी को मैसेज प्राप्त होगा। ताकि बच्चों को नियत समय पर टीका लगाया जा सके। इससे लेफ्टआउट व ड्रॉपआउट बच्चों की संख्या का आसानी से मूल्यांकन किया जा सकता है। सबसे अहम बात यह है कि सभी स्वास्थ्य संस्थानों, जहां पर प्रसव कराया जाता वहां पर भी प्रसूति महिला और नवजात शिशुओं को यू - विन पोर्टल पर पंजीकृत कर जन्म के समय दी जाने वाली टीके को भी इसी पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत किया जा रहा है। 

रिविलगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि सिविल सर्जन डॉ. सागर दुलाल सिन्हा और डीआईओ डॉ. चंदेश्वर सिंह के दिशा-निर्देश में ऐतिहासिक गोदना सेमरिया मेला सहित शहरी क्षेत्रों में 15 सत्र स्थल बनाए गए हैं। मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत सभी बच्चों और महिलाओं को टीकाकृत कर शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मी जुटे हुए हैं। वहीं, शहरी क्षेत्रों सहित ग्रामीण इलाकों में बैनर-पोस्टर के माध्यम से टीका लगाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।