स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक अयोजित, अनियमितताओं पर अधिकारियों को चेतावनी

  • Post By Admin on Sep 16 2023
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक अयोजित, अनियमितताओं पर अधिकारियों को चेतावनी

कैमूर : शनिवार को जिला समाहरणालय में जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक अयोजित की गई। जिसमें महत्त्वपूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा की गई। बैठक में ओपीडी सेवा, नियमित टीकाकरण कार्यक्रम, प्रसव पूर्व जांच, टीबी उन्मूलन कार्यक्रम, परिवार नियोजन कार्यक्रम, सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम, आरसीएच ऑनलाइन इंट्री, यूविन पोर्टल इंट्री आदि कार्यक्रम की समीक्षा की गई।

समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम में बेहतर उपलब्धि हासिल करने तथा आंगनवाड़ी केंद्र एवं विद्यालय में पात्र लाभार्थी को आयरन की गोली का सेवन नियमित रूप से करवाने का निर्देश दिया। साथ ही, संस्थागत प्रसव के लिए संस्थान में आने वाली लाभार्थी को उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने तथा उनका पोषण एवं परिवार नियोजन के लिए काउंसलिंग करने के लिए कहा गया। सभी स्वास्थ्य केंद्र में आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए जिला पदाधिकारी ने कम उपलब्धि पर भगवानपुर के स्टोर कीपर को स्पष्टीकरण पूछते हुए वेतन अवरुद्ध करने का आदेश दिया। साथ ही, सभी स्टोर कीपर को आईपीडी एवं ओपीडी की सभी आवश्यक दवाओं को एक सप्ताह के अंदर इंडेन करने के लिए कहा।

जिलाधिकारी द्वारा महत्वपूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रम में अपेक्षित उपलब्धि प्राप्त नहीं करने पर अनुमंडलीय अस्पताल, मोहनिया के उपाधीक्षक एवं आरआई नोडल पदाधिकारी को स्पष्टीकरण पूछते हुए अगले आदेश तक वेतन अवरूद्ध करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा नुआंव एवं दुर्गावती प्रखंड के सभी कर्मी को अगले समीक्षात्मक बैठक तक आवश्यक सुधार हेतु चेतावनी दी गई। सभी प्रखंड के स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला स्तर पर प्रतिदिन वीसी के माध्यम से समीक्षा करने हेतु निर्देश दिया गया। कैमूर जिला अंतर्गत कार्यरत सभी CHO, ANM और आशा कार्यकर्ता के कार्यों के अनुश्रवण एवं मूल्यांकन हेतु आवश्यक सुझाव जिला पदाधिकारी द्वारा दिया गया। सिविल सर्जन डॉ. मीना कुमारी ने संस्थागत प्रसव बढ़ाने को लेकर सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को समुदाय आधारित जागरूकता बढ़ाने एवं बेहतर सेवा प्रदान करने पर जोर दिया।