सोनपुर मेला में परिवार नियोजन को लेकर निकाली गई जागरूकता रैली

  • Post By Admin on Dec 06 2023
सोनपुर मेला में परिवार नियोजन को लेकर निकाली गई जागरूकता रैली

छपरा : मिशन परिवार विकास अभियान अंतर्गत पुरुष नसबंदी पखवाड़ा की शत प्रतिशत सफलता के लिए ऐतिहासिक हरिहर क्षेत्र स्थित सोनपुर मेला में लगे राज्य स्वास्थ्य समिति के स्टॉल से एएनएम स्कूल की छात्राएं और आशा फैसिलिटेटर के द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई। जिसको अनुमंडलीय अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. हरि शंकर चौधरी और जिला सामुदायिक उत्प्रेरक ब्रजेंद्र कुमार सिंह के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जो स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल से मुख्य पंडाल, नखास चौक, मीना बाजार होते हुए एएनएम स्कूल में संपन्न हो गया। इस अवसर पर पीएसआई के वरीय परिवार नियोजन समन्वयक राजीव कुमार, बीएचएम ओम प्रकाश, बीसीएम पूनम कुमारी सहित आशा फैसिलिटेटर मौजूद रहीं। वहीं, दूसरी ओर मेला में मुख्य पंडाल से परिवार नियोजन से संबंधित नुक्कड़ नाटक और गायन की प्रस्तुति सुरभि कला मंच की ओर से दी गई। 

सिविल सर्जन डॉ. सागर दुलाल सिंहा ने बताया कि परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों के प्रति लोगों को जागरूक करने और इसमें विशेष रूप से पुरुषों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष पुरुष नसबंदी पखवाड़े का आयोजन किया जाता है। इस दौरान पुरुषों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जाता है। ताकि पुरुष वर्ग समय से इसका लाभ लेकर अपने परिवार को संतुलित और स्वस्थ रख सकें। जिले में 27 नवंबर से 16 दिसंबर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। हालांकि इसको दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है। जिसमें पहला चरण 27 नवंबर से 03 दिसंबर तक दंपत्ति संपर्क पखवाड़े के रूप में चलाया गया है। जबकि 04 से 16 दिसंबर तक दंपत्ति सेवा पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत इच्छुक दंपत्तियों को परिवार नियोजन सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है। 

अनुमंडलीय अस्पताल सोनपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. हरिशंकर चौधरी ने बताया कि हरिहर क्षेत्र मेला के नाम से प्रसिद्ध सोनपुर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्टॉल लगाया गया है। जहां से स्वास्थ्य विभाग सहित मिशन परिवार विकास अभियान अंतर्गत पुरुष नसबंदी पखवाड़ा से संबंधित साधनों के प्रति लोगों को जागरूकता को लेकर आयोजन किया गया है। इस दौरान मेला में आने वाले लोगों को परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधनों को लेकर जागरूक किया जा रहा है। साथ ही दंपतियों को परिवार नियोजन के सभी स्थाई व अस्थाई सुविधा का लाभ भी दिया जा रहा है। इस अभियान में पुरुष नसबंदी के साथ महिला बंध्याकरण को भी शामिल किया गया है। सरकारी अस्पतालों में इसका लाभ लेने वालों को आर्थिक लाभ भी दिया जाता है। 

जिला सामुदायिक उत्प्रेरक ब्रजेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि मेला में लगे स्टॉल पर प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों और कर्मियों द्वारा नवदंपतियों को होने वाले बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों की जानकारी दी जा रही है। परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों में कंडोम, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली, छाया (साप्ताहिक गर्भनिरोधक गोली), अंतरा (गर्भनिरोधक सुई), माला-एन, कॉपर टी आदि की जानकारी दी जा रही है। इसका उपयोग करने से बच्चों में नियमित अंतराल को बरकरार रखा जा सकता है। जिससे मां और बच्चे दोनों बिल्कुल स्वस्थ्य एवं तंदुरुस्त रहते हैं। नसबंदी के लिए पुरुषों को 3000 रुपए जबकि महिला बंध्याकरण के लिए लाभार्थी महिला को 2000 रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाती है।