संत जोसेफ्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जेंडर सेंसिटिविटी को लेकर इन-हाउस ट्रेनिंग आयोजित

  • Post By Admin on Oct 14 2023
संत जोसेफ्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जेंडर सेंसिटिविटी को लेकर इन-हाउस ट्रेनिंग आयोजित

मुजफ्फरपुर : कांटी प्रखंड के पानापुर करियात स्थित संत जोसेफ्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल परिसर में शनिवार को 'जेंडर सेंसिटिविटी' विषय पर इन-हाउस ट्रेनिंग का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम विद्यालय के निदेशक प्रमोद कुमार एवं प्रधानाचार्य सुबोध कुमार ने रिसोर्स पर्सन शशि भूषण रमण को अंग वस्त्र, स्मृति चिह्न एवं पुष्प-गुच्छ देकर सम्मानित किया। उसके पश्चात दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

'जेंडर सेंसिटिविटी' विषय पर आगत अथितियों ने रोचक तथ्यों के साथ विचार विमर्श किया। सभी ने एक मत से कहा कि बदलते समय के साथ देश और दुनिया की तरक्की की बात बिना सबकी पूरी भागीदारी के संभव नहीं है। स्त्री और पुरुष दोनों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ना आवश्यक है। माता- पिता और शिक्षक जो बच्चों को बचपन से उचित-अनुचित का ज्ञान करना सिखाते हैं, उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि पढ़ाने के क्रम में शिक्षकों की कोई भी गतिविधि लिंग भेदभाव को बढ़ावा देने वाली न हो तथा शिक्षकों को चाहिए कि बच्चों के भीतर सभी का आदर सम्मान करने की समझ विकसित करें। हमारा संविधान भी हर व्यक्ति को उसकी इच्छानुसार सम्मान पूर्वक जीने का अधिकार उसकी व्यक्तिगत पहचान के साथ देती है। सभी बच्चे को समान ढंग से सभी अधिकार प्राप्त है।

सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने अत्यंत गंभीरता एवं विभिन्न क्रियाकलापों के द्वारा सत्र को संपन्न किया। कार्यक्रम के अंत में धर्मवीर कुमार, निदेशक डॉल्फिन पब्लिक स्कूल को विद्यालय परिवार की ओर से अंग वस्त्र, पुष्प गुच्छ एवं स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने भी कई विषयों पर चर्चा कर प्रशिक्षुओं का ज्ञानवर्धन किया। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।