शोध कौशल को बढ़ावा देने हेतु विश्वविद्यालय मनोविज्ञान विभाग द्वारा राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन

  • Post By Admin on May 07 2024
शोध कौशल को बढ़ावा देने हेतु विश्वविद्यालय मनोविज्ञान विभाग द्वारा राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन

मुजफ्फरपुर : शोध कौशल को बढ़ावा देने के लिए बिहार विश्वविद्यालय मनोविज्ञान विभाग में 16 मई को राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन होगा। संयोजन समिति की बैठक में विश्वविद्यालय मनोविज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष व सेमिनार के संयोजक डॉ. रजनीश कुमार गुप्ता ने बताया कि बिहार विश्वविद्यालय आइक्यूएसी एवं विश्वविद्यालय मनोविज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वावधान में "इंडियन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन" के सहयोग से 16 मई को राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन होगा।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि आधुनिक अनुसंधान के वर्तमान ट्रेंड को देखते हुए शिक्षक, शोधार्थियों एवं सभी संकाय के छात्र-छात्राओं में शोध कौशल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। इस सेमिनार के माध्यम से शोधार्थियों को अनुसंधान की प्रगति के साथ-साथ नई शोध प्रविधि की अद्यतन जानकारी प्राप्त हो पाएगी। इस राष्ट्रीय सेमिनार में विभिन्न विश्वविद्यालयों के सैकड़ों शिक्षक एवं शोधार्थी भाग लेने वाले हैं। सेमिनार में भाग लेने के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड में रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि संसाधन पुरुष एवं विशेषज्ञ के रूप में बीएन मंडल विश्वविद्यालय मनोविज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. इंतखाबूर रहमान एवं बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान विभाग के प्रो. संदीप कुमार अपना महत्वपूर्ण व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में इंडियन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. तारणी जी शिरकत करेंगे। सेमिनार का पूरा कार्यक्रम बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. दिनेश चंद्र राय की अध्यक्षता एवं संरक्षण में संपन्न होगा।

बैठक में उप संयोजक प्रो. आभा रानी सिंहा, संयोजन समिति के सदस्य डॉ. अलका जायसवाल, डॉ. राजीव कुमार, डॉ. तूलिका सिंह, प्रो. सुनीता कुमारी, श्री रणवीर कुमार, डॉ. सतीश कुमार, डॉ. ललित किशोर एवं श्री अमलेंदु कुमार उपस्थित थे।