भारती शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में संगीत कार्यशाला का आयोजन

  • Post By Admin on Oct 14 2023
भारती शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में संगीत कार्यशाला का आयोजन

मुजफ्फरपुर : जिला स्थित भारती शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में शनिवार को महाविद्यालय के वंदना कक्ष में महालया के दिन संगीत कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के प्रशिक्षक डॉ. राकेश कुमार मिश्रा, श्याम नंदन सहाय महाविद्यालय, मुजफ्फरपुर के संगीत प्राध्यापक रहे।

महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य राजेश कुमार वर्मा ने डॉ. राकेश कुमार मिश्रा को अंग वस्त्र देकर उनका स्वागत और सम्मान किया। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को शिक्षा में संगीत की महत्ता और उसके उपयोग पर अपना विचार बताया। उन्होंने साथ में एक भजन, ख्याल धुरुपद को भी प्रायोगिक ढंग से बताया और समझाया। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को बताया कि जन्म से मृत्यु तक जीवन में संगीत विद्यमान रहता है, इसके बिना जीवन संभव नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित विद्यार्थियों को शिक्षा में संगीत को शामिल करने का उद्देश्य भी समझाया। साथ ही उन्होंने सनातन धर्म और संस्कार पर भी बात की। विद्यार्थियों ने इस तरह के कार्यशाला का आयोजन बार-बार करवाने की माँग की। इस कार्यशाला में तबला पर मुजफ्फरपुर के चर्चित तबला वादक शाश्वत जी ने संगत किया।

इस कार्यशाला के समन्वयक महाविद्यालय के संगीत के सहायक प्राध्यापक सुजीत कुमार दुबे थे। साथ में इसकी रूप रेखा महाविद्यालय के पेंटिंग के सहायक प्राध्यापक मनोज कुमार ने तैयार किया। महाविद्यालय के इस कार्यशाला में महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य राजेश कुमार वर्मा, सभी प्राध्यापक एवं सभी कार्यकर्ता उपस्थित थे।