DPS-MET में अग्निशमन विभाग ने कराया मॉकड्रिल

  • Post By Admin on Feb 28 2024
DPS-MET में अग्निशमन विभाग ने कराया मॉकड्रिल

मुजफ्फरपुर : बुधवार को जिले के मिठनपुरा क्षेत्र में स्थित DPS MET विद्यालय परिसर में जिला अग्निशमन पदाधिकारी के निर्देश पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। अग्निशमन प्रभारी के नेतृत्व में विभाग के कर्मियों ने आग से सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चलाया।

स्कूली बच्चों को आग से बचाव के विभिन्न उपायों का प्रदर्शन मॉक ड्रिल के माध्यम से किया गया। अग्निशमन दस्ता के सदस्यों ने सबसे पहले कागज की ढेर में आग लगाकर उसे कैसे बुझाया जाए यह बताया। इसके बाद सिलेंडर से निकले गैस में लगी आग पर नियंत्रण पाने के लिए पानी से भींगे बोरे से गैस सिलेंडर में लगी आग को बुझाकर दिखाया। अग्निशामक दल के पदाधिकारी ने बताया कि आपदा से निपटने के लिए जागरूकता आवश्यक है। जागरूकता फैलाकर हम आग से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। यह प्रदर्शन इसलिए किया गया, ताकि आमलोग एवं स्कूली बच्चे आग लगने पर खुद का बचाव करने के साथ-साथ आग पर काबू पा सकें। इस दौरान बच्चों के बीच जागरूकता को लेकर पैंपलेट वितरण किया गया।

इस दौरान विद्यालय की प्राचार्य डॉ. रीता पराशर, जिला अग्निशमन पदाधिकारी, अग्निशमन विभाग के कर्मचारी, विद्यालय के अन्य शिक्षक व बच्चे मौजूद थे।