बुद्ध वर्ल्ड स्कूल का मनाया गया 9वाँ स्थापना दिवस

  • Post By Admin on Apr 19 2024
बुद्ध वर्ल्ड स्कूल का मनाया गया 9वाँ स्थापना दिवस

वैशाली : जिले के प्रसिद्ध शिक्षा संस्थान, बुद्ध वर्ल्ड स्कूल ने आज अपने 9वें स्थापना दिवस का आयोजन किया। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और उपस्थित अतिथियों को स्वागत किया गया।

मुख्य अतिथि के रूप में ब्रिगेडियर आशुतोष कुमार सिंह, सेना मेडल एवं उपहानिदेशक, एनसीसी, बिहार-झारखंड, सुप्रसिद्ध शिक्षाविद और भूतपूर्व लेफ्टिनेंट कर्नल बजरंग बिहारी सिंह, सुप्रसिद्ध शिक्षाविद एवं विद्यालय के निदेशकद्वय - श्री वी.पी. सिंह और श्री कृष्ण कुमार भी उपस्थित रहे।इस महोत्सव में बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। "अंतरिक्ष में भारत" विषय पर किया गया अभिनय उनकी अद्वितीय प्रस्तुति में सराहनीय था। 

विदित हो कि वैशाली स्थित बुद्ध वर्ल्ड ग्रुप स्कूल्स के मुख्य परिसर में शुक्रवार को 9वें स्थापना दिवस पर विद्यार्थियों का रंगारंग कार्यक्रम आयोजित हुआ। "अंतरिक्ष में भारत" विषय को इतिहास के विभिन्न कालखंडों में दिखाने का अभिनय यहाँ के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों द्वारा किया गया। इस नाटक में अंतरिक्ष वैज्ञानिक काव्य वद्ददि , डाॅ. नमन राव काटेकर के शोध और महर्षि भारद्वाज रचित बृहद् विमान शास्त्र "यंत्र सर्वस्वम्" इत्यादि का हवाला देते हुए मुंबई के अध्यापक "शिवकर बापू जी तलपड़े" को प्रथम विमान वैज्ञानिक होने का दावा किया गया। साथ ही प्रसंगानुकूल नृत्य, गीत, संगीत आदि की सरस प्रस्तुति ने दर्शकों को भाव-विभोर कर दिया। मुख्य अतिथियों ने सभा को संबोधित किया । सुप्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर संदीप सैंगर ने "रक्तदान:महादान" विषय पर अपनी आपबीती सुनाकर लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक किया।

ब्रिगेडियर आशुतोष कुमार सिंह उपहानिदेशक, एनसीसी, बिहार-झारखंड ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम बच्चों के व्यक्तित्व विकास में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। इस विद्यालय के बच्चे जहाँ भी रहेंगे , निष्ठावान बनकर रहेंगे और वे हर क्षेत्र में अद्वितीय होंगे। सुप्रख्यात शिक्षाविद और भूतपूर्व लेफ्टिनेंट कर्नल बजरंग बिहारी सिंह ने कहा कि आज नौ वर्ष के हुए इस विद्यालय के विद्यार्थियों का कार्यक्रम निस्संदेह पूरे बिहार में अव्वल दर्जे का है। सुप्रसिद्ध शिक्षाविद एवं विद्यालय के निदेशकद्वय श्री वी.एन. सिंह एवं श्री कृष्ण कुमार ने विद्यालय की स्थापना और उसके उद्देश्य पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। मनरेगा यूनियन के पूर्व अध्यक्ष सुगंध कुमार ने भी सभा को संबोधित किया और बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

विभिन्न विद्यालयी गतिविधियों में विजेता विद्यार्थियों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया। निदेशकद्वय ने मुख्य अतिथियों को अंगवस्त्र से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन एवं वैदिक मंत्रोचारण के साथ की गई। वहीं धन्यवाद ज्ञापन कृष्ण कुमार ने किया।मौके पर ऋषभ राज रौशन, सार्थक शांडिल्य, आदिल सरवर और ऐश्वर्य प्रसून ने "मास्टर ऑफ द चैप्टर" का कॉन्सेप्ट सबके बीच रखा और विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान को ऑडियो विजुअल के माध्यम से व्याख्यायित कर अपनी अद्वितीय प्रतिभा से सबको चकित कर दिया।

आचार्या मोनिका और छात्र-छात्राओं ने मंच का संचालन किया। संगीत की आचार्य मंडली और विद्यार्थियों ने अपनी अद्भुत वादन कला से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।मौके पर समाजसेवी सूरज समेत सैकड़ों लोग उपस्थित थे।