BSEB ने लिया बड़ा फैसला, नौवीं से बारहवीं तक के सभी स्कूलों के कोड बदले

  • Post By Admin on Jan 30 2023
 BSEB ने लिया बड़ा फैसला, नौवीं से बारहवीं तक के सभी स्कूलों के कोड बदले

पटना :  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बड़ा फैसला लिया है. राज्यभर के 9200 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों का नया कोड बदल दिया गया है. 16 साल बाद नौवीं से बारहवीं तक के सभी स्कूलों का नया कोड जारी कर दिया गया है. बिहार बोर्ड ने अंतिम बार साल 2007 में जब इंटर को माध्यमिक से अलग किया गया था तब सभी इंटर स्कूलों को नया कोड दिया गया था. बोर्ड की तरफ से दस दिन का समय दिया गया है, यदि डाटा में कोई गड़बड़ी हो तो उसे सुधार लिया जाए. इस कोड से अब स्कूल की सारी गतिविधियां और बोर्ड द्वारा प्रतिक्रिया दी जाएगी. इससे पहले स्कूलों के कोड दस अंक के थे. 

सभी स्कूलों के नए कोड को biharboardonline.bihar.gov.in पर डाल दिया गया है. इस वेबसाइट पर बीएसइबी न्यू कोड नाम से लिंक डाला गया है. इस लिंक के माध्यम से स्कूल अपना कोड देख सकते है. स्कूलों के नए कोड में अंको के साथ साथ अंग्रेजी के अल्फाबेट शामिल किया गया है. इस कोड के मिलने के बाद अब स्कूल अपनी सारी गतिविधियों को ऑनलाइन देख सकता है. किस स्कूल के पास कितनी मूलभूत सुविधाएं है, कितने छात्र - छात्राएं हैं तमाम जानकारियां बोर्ड को एक क्लिक में उयलब्ध हो जाएगी. BSEB इसके जरिए राज्यभर के स्कूलों पर एक साथ नजर रख सकेगा.

11 अंको के कोड से स्कूलों की पहचान हो सकेगी. प्रथम एक अक्षर स्कूल के स्तर को बताएगा. द्वितीय एक अक्षर स्कूल में छात्र- छात्राओ या कोडेय स्कूल की जानकारी देगा. तृतीय दो अक्षर अनुमंडल को चिन्हित करेगा कि स्कूल किस अनुमंडल में हैं. चतुर्थ दो अक्षर जिला को सम्बंधित करेगा. अंतिम पांच अंक स्कूल के सरकारी, गैर सरकारी, कल्याण और अल्पसंख्यक स्कूलों को दर्शाएगा.