भारती शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में तीन दिवसीय विज्ञान मेला का हुआ आयोजन

  • Post By Admin on Nov 01 2023
भारती शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में तीन दिवसीय विज्ञान मेला का हुआ आयोजन

मुजफ्फरपुर : जिला के सदातपुर स्थित भारती शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय और सरस्वती विद्या मंदिर परिसर में तीन दिवसीय गणित मेला का आयोजन किया गया। विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान की उत्तर पूर्व क्षेत्र द्वारा आयोजित क्षेत्रीय गणित विज्ञान मेला 30 अक्टूबर, 2023 से 01 नवंबर, 2023 को संपन्न हुआ। इस क्षेत्रीय गणित विज्ञान मेला का बुधवार को तीसरा और अंतिम दिन था। प्रातः काल में प्रातः स्मरण और पुरस्कार वितरण लोक शिक्षा समिति के सह सचिव रामलाल जी की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। तत्पश्चात 10:30 बजे से समापन सत्र आरंभ हुआ।

इस समापन सत्र के अध्यक्ष पूसा कृषि विश्वविद्यालय के डायरेक्टर डॉ. मधुसूदन कुंडू थे, अध्यक्षता मुख्य अतिथि विद्या भारती उत्तर पूर्व के सचिव  विद्या श्री नकुल कुमार शर्मा थे। इस कार्यक्रम में विद्यार्थी परिषद के नेता तथा मुजफ्फरपुर जिला भाजपा उपाध्यक्ष के अलावा विभाग निरीक्षक धारणी कांत पांडे, ललित कुमार राय, क्षेत्रीय विज्ञान प्रमुख राजाराम शर्मा, क्षेत्रीय वैदिक गणित प्रमुख रामचंद्र आर्य एवं क्षेत्र के तीनों प्रदेशों के विज्ञान तथा वैदिक गणित प्रमुख तथा सह प्रमुख उपस्थित थे। अपने अध्यक्षीय भाषण में श्री कुंडू ने कहा कि यदि हम अपने आत्मविश्वास एवं अहंकार विहीन रूप से कार्य करें तो सफलता प्राप्त कर सकते हैं। श्री नकुल शर्मा ने अपने संबोधन में  कहा कि आत्मविश्वास और दृढ़ निश्चय के साथ कार्य किया जाए तो निश्चित रूप से सफलता प्राप्त कर सकते हैं। असफलता ही सफलता की जननी है।असफलता से निराश नहीं होना चाहिए।

कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन लोक शिक्षा समिति के सहसचिव श्री रामलाल सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि गिरना कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन गिरकर ना उठना असफलता की जननी है। उन्होंने भारती शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय और सरस्वती विद्या मंदिर के सभी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद ज्ञापित किया, खासकर महाविद्यालय के कार्यालय के सभी बंधुओं के लगन और कर्मठता के लिए उनको धन्यवाद किया और प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इस त्रिदिवसीय गणित विज्ञान मेला की सफलता के लिए अपना बहुमूल्य समय दिए उन सभी ऊर्जा को धन्यवाद किया। इस त्रिदिवसीय कार्यक्रम में महाविद्यालय, विद्यालय और लोक शिक्षा समिति के सभी कार्यकर्ता उपस्थित थे। सभी ने इस गणित विज्ञान मेला को विश्व गुरु बनने में सहायक बताया। इस मेले में भविष्य के वैज्ञानिक की झलक भी देखने को मिली।