स्वर्ण व्यवसायी के दो पुत्रों की हत्या का अभियुक्त और जमीन कारोबारी भी था मारा गया रवि

  • Post By Admin on Jan 16 2023
स्वर्ण व्यवसायी के दो पुत्रों की हत्या का अभियुक्त और जमीन कारोबारी भी था मारा गया रवि

बेगूसराय: बेगूसराय जिला मुख्यालय में सोमवार की शाम आभूषण कारोबारी रवि रौशन उर्फ रेड्डू की हत्या के बाद पुलिस ने शव पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है।

हत्या को लेकर एक ओर आक्रोश और दहशत का माहौल है तो दूसरी ओर हत्या के कारणों की अलग-अलग चर्चाएं हो रही है। स्वर्ण कारोबारी के अपराधियों के अपराधियों के निशाने पर रहने को लेकर गई चर्चा का बाजार गर्म है। चर्चा पर गौर करें तो अपराधियों की गोली का शिकार बने रवि रौशन विभिन्न कारणों को लेकर चर्चा में रहा है। 2009 में जिला मुख्यालय में आभूषण कारोबारी विजय सोनी के दो पुत्रों की हत्या में रवि रौशन उर्फ रेड्डू एवं उसके पिता रविन्द्र प्रसाद सिन्हा उर्फ लालबाबू नामजद अभियुक्त हैं। इस मामले में सजा भी हुई है तथा फिलहाल उच्च न्यायालय से जमानत पर दोनों बाहर हैं। वहीं, रवि रौशन जमीन के बड़े कारोबार में भी उलझा हुआ था। कुछ लोग इस घटना को जमीन कारोबार से भी जोड़ कर देख रहे थे। पुलिस तमाम बिंदुओं को ध्यान में रखकर गहन अनुसंधान कर रही है। जिस तरह से हत्याकांड को अंजाम दिया गया है, उससे इतना तो स्पष्ट है कि गोली मारने वाला जान पहचान का और काफी करीबी था।

बताया जा रहा है कि जिला मुख्यालय में जहां आज यह हत्या हुई है उसके थोड़ी दूर पर ही मुंगेरीगंज में 2009 के जून माह में अपराधियों ने तमाम कानून व्यवस्था को धत्ता बताते हुए सोनी ज्वलेर्स के मालिक विजय सोनी के दो युवा पुत्र चंदन सोनी एवं कुंदन सोनी की अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस घटना ने व्यवसायियों को झकझोर कर रख दिया था एवं कई दिनों तक बेगूसराय बंद रहा। पुलिस प्रशासन को भी काफी फजीहतों का सामना करना पड़ा था। इसके बाद से लगातार शहरी से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक व्यवसायी लगातार अपराधियों के निशाने पर हैं।

चर्चा है कि मृतक रवि रौशन शहरी क्षेत्र के कई बड़े जमीन से जुड़े मामलों की भी डिलिंग कर रहा था, जिसमें कुछ मामले उलझे हुए थे। अस्पताल और घटनास्थल के आसपास चर्चा चल रही है कि इस हत्याकांड का तार जमीन कारोबार से भी जुड़ा हो सकता है तथा इसी को लेकर किसी प्रतिद्वंद्वी द्वारा घटना को अंजाम दिया गया हो। हालांकि, बेगूसराय में आभूषण कारोबारी के साथ आपराधिक वारदात कोई नई बात नहीं है। सिर्फ दो साल की घटना पर गौर करें तो पांच दिसंबर 2021 को अहले सुबह नगर थाना क्षेत्र के हीरालाल चौक के समीप नकाबपोश अपराधियों ने ज्वेलरी एवं कपड़ा के बड़े व्यवसायी कपिलेश्वर मंडल के यहां बड़ी घटना को अंजाम देकर 50 लाख से अधिक का लूटपाट किया था। 2022 के अप्रैल में शहर के मुंगेरीगंज स्थित बजरंग आभूषणालय में अपराधियों ने अहले सुबह लूटपाट की घटना को अंजाम दिया था। इसी वर्ष जून में शहर के गौशाला रोड स्थित व्यवसायी सुनील पोद्दार की दुकान पर अपराधियों ने लूटपाट की घटना को अंजाम दिया था।

इससे एक दिन पूर्व फर्जी एक्साइज अधिकारी बन कर स्वर्ण व्यवसायी भुवनेश्वर ठाकुर से लाखों के आभूषण लूट लिए। आठ जनवरी 2022 को बछवाड़ा बाजार स्थित राज लक्ष्मी ज्वेलर्स के मालिक श्याम प्रताप दास को बंधक बनाकर हथियारबंद अपराधियों ने 22 लाख से अधिक के जेवरात लूट थे। इसके अलावा जिला मुख्यालय, तेघड़ा एवं बखरी सहित अन्य जगहों पर भी कई स्वर्ण कारोबारियों के यहां लूटपाट और गोलीबारी किया गया। भाजपा नेता-सह-सांसद प्रतिनिधि अमरेन्द्र कुमार अमर ने रवि रौशन की हत्या पर कहा कि बेगूसराय में अपराधी इतने बेखौफ हैं कि उन्हें पुलिस प्रशासन का कोई भय नहीं है। यही कारण है कि अपराधी शहर के व्यस्ततम मुंगेरीगंज सोनार पट्टी में घुसकर दुकान में ही स्वर्ण व्यवसायी की हत्या कर देते हैं। पुलिस प्रशासन अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई तथा आम लोगों में सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए कठोर कार्रवाई करे।