पटना मेट्रो को मिला खुद का लोगो, जानिए क्या है खास

  • Post By Admin on Apr 08 2023
पटना मेट्रो को मिला खुद का लोगो, जानिए क्या है खास

पटना: दिल्ली जैसे शहरों में चलने वाली मेट्रो का अपना एक लोगो होता है. ठीक उसी तरह पटना मेट्रो को भी अपना लोगों मिल गया है. पटना मेट्रो के लिए बिहार के अलावा उत्तर प्रदेश, दिल्ली, झारखण्ड, समेत देशभर से करीब 7500 डिजाइन आयी थी. इनकी स्क्रीनिंग का काम करीब एक साल से चल रहा था. बता दें कि 7500 डिजाइन में से करीब दो हजार डिजाइन तो पटना के लोगो के थे. इतनी बड़ी संख्या में डिजाइन के आवेदन आने से इनकी चयन प्रक्रिया में लगभग दो साल का समय लग गया. शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आधिकारिक रूप से पटना मेट्रो के लोगों का अनावरण किया. बता दें कि पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने मेट्रो लोगो डिजाइन प्रतियोगिता के तहत 8 से 23 जुलाई तक आवेदन मांगे थे.

जाइए इस लोगो में क्या है खास-
पटना मेट्रो का लोगो बाकी शहरो के मेट्रो के लोगो से काफी अलग है. पटना लोगो का मानक न्यूनतम 4 इंच गुना 4 इंच के आकर का है. इसमें सबसे खास बात यह है कि लोगो यातायात के क्षेत्र में होने वाले क्रांतिकारी बदलाव की झलक दिखलाने वाला है. लोगो के डिजाइन में इस बात का ध्यान रखा गया है कि वह पटना का प्रतिनिधित्व करने वाला हो. लोगो के डिजाइन की रचनात्मक, मौलिकता, सादगी, तकनीकी उत्कृष्टता और दृश्य प्रभाव के आधार पर चुना गया है. इसको चुनने के लिए पटना निफ्ट,कला और शिल्प विश्वविद्यालय के सदस्यों की पांच सदस्यीय टीम बनाई गई थी. इन टीमों ने सभी आवेदनों को कई स्तरों पर परखा. जिसके बाद अंतिम रूप से तीन लोगो का चयन किया गया. जिसमें एक लोगो को फाइनल कर दिया गया. 

पटना मेट्रो के लोगो को बनाने के लिए पुरे देश में एक प्रतियोगिता करवाई गई थी. इसमें जिस प्रतिभागी के बनाये गए लोगो का चयन हुआ है. उसे प्रथम विजेता के तौर पर 50,००० का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. इसके अलावा दूसरे स्थान पर आने वाले को 25,000 और तीसरे स्थान पर आने वाले को 11,000 रूपये दिए जाएंगे. इस लोगो को लोगों ने ईमेल के जरिएभेजा था.