NIOS मसले पर टीईटी शिक्षकों का अनशन जारी

  • Post By Admin on Mar 03 2023
NIOS मसले पर टीईटी शिक्षकों का अनशन जारी

बेगूसराय : टीईटी-एसटीईटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ (गोपगुट) के राज्यव्यापी आह्वान पर टीइटी शिक्षकों का समाहरणालय दक्षिणी द्वार पर अनिश्चितकालीन अनशन दूसरे दिन शुक्रवार भी जारी रहा।
अनशन शुरू होने के बाद शिक्षा विभाग के डीपीओ (स्थापना) ने पत्र निकालकर एनआइओएस प्रशिक्षित शिक्षकों को छोड़कर 15 प्रतिशत वेतन वृद्धि उपरांत एरियर की एडवाइस नये सिरे से प्रखंडों से मांगा है। शिक्षकों ने इसे प्राथमिक शिक्षा निदेशक और पटना उच्च न्यायालय के आदेशों की मनमानी व्याख्या करार दिया है।

अनशन को संबोधित करते हुए संगठन के जिलाध्यक्ष मुकेश कुमार मिश्र ने कहा कि सरकार के आदेश पर ही शिक्षकों ने एनआइओएस से तय समय सीमा के भीतर अपना प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है। रिजल्ट प्रकाशन में विलंब के लिए शिक्षक नहीं, बल्कि सरकार द्वारा तय की गई संस्था जवाबदेह है। एनआइओएस पहले ही कह चुका है कि उसके सत्र 2017-19 से प्रशिक्षण ले रहे तमाम शिक्षक 31 मार्च 2019 तक प्रशिक्षित हो चुके हैं। इसके बाद भी एनआइओएस प्रशिक्षित शिक्षकों के वेतन में कटौती की साजिश जारी है, इस अन्याय के खिलाफ हम सब अपना आंदोलन जारी रखेंगे।

राज्य कार्यकारिणी सदस्य जौरेज आलम ने कहा कि सरकार नियोजन के समय से ही टीइटी शिक्षकों की हकमारी कर रही है। शिक्षा का अधिकार कानून की धज्जियां उड़ाकर सहायक शिक्षक के रूप में नियुक्ति के बजाय नियोजन के दलदल में टीईटी शिक्षकों को धकेलनेवाली सरकार न्यायालय के आदेशों को लागू करने में भी दोहरे मानदंड अपनाती है। अहर्ता रखनेवाले स्नातक ग्रेड शिक्षकों को न्यायालय के आदेश एवं नियोजन नियमावली की शर्तों के बावजूद आज तक प्रधानाध्यापक पर पदोन्नति नही की जा रही है। नवप्रशिक्षित शिक्षकों को विरमन तिथि से ग्रेड पे देने के न्यायादेश की अवमानना कर रही शिक्षा विभाग प्रताड़ित करने में ज्यादा ही हड़बड़ी दिखा रही है।

उन्होंने कहा कि बगैर उचित आदेश के वेतन में कटौती शिक्षा विभाग की टीईटी शिक्षकों के प्रति संवेदनहीन रवैये को ही दर्शाता है। अनशनकारियों की मांगों को अनसुना करने के खिलाफ कल शनिवार को जिले के टीईटी शिक्षक जिला शिक्षा कार्यालय के समक्ष हल्ला बोल कार्यक्रम कर प्रतिरोध दर्ज करेंगे। मौके पर राहुल विकास, नीतेश रंजन, धर्मांशु झा, रौशन यादव, नीरज नयन, अभिषेक रंजन, पूनम कुमारी, एवं एहसानुल हक सहित अन्य शिक्षक उपस्थित थे।