स्मार्ट प्रीपेड मीटर के विरोध में 12 जून को मुजफ्फरपुर बंद को ऑक्सीजन बाबा का समर्थन

  • Post By Admin on Jun 03 2023
स्मार्ट प्रीपेड मीटर के विरोध में 12 जून को मुजफ्फरपुर बंद को ऑक्सीजन बाबा का समर्थन

मुजफ्फरपुर : जिला मुख्यालय में स्थित बिजली विभाग कार्यालय में पिछले दिनों उपभोक्ताओं ने जमकर हंगामा किया। लोगों का आरोप था कि प्रीपेड स्मार्ट मीटर के रिचार्ज में घपला किया जा रहा है । अचानक से पोसे का माइनस में हो जाना, रिचार्ज करने के बाद भी बैलेंस का नील दिखाना । उपयोग का 4 से 5 गुणा अधिक बैलेंस का कटना इत्यादि । लोगों का कहना था कि अधिक रिचार्ज करने के बावजूद भी लोगों का बकाया दिख रहा है। उपभोक्ताओं द्वारा स्मार्ट मीटर तेजी से चलने का भी दावा किया जा रहा है। स्मार्ट मीटर में रिचार्ज कराने से परेशान होने के बाद लोग जब बिजली विभाग में इसकी शिकायत लेकर पहुंचे तो अधिकारियों ने जबाब देने से आनाकानी की । व गोल मटोल जबाब दिया । वहीं जब लोगों ने समस्या का निदान देने को कहा तो अधिकारी ने धक्का देकर लोगों को भगाना शुरू कर दिया । जिसके बाद लोग आक्रोशित हो गए व जमकर हंगामा किया । मजबूरन बिजली विभाग ने त्वरित कुछ लोगों के पैसे उन्हें वापस कर दिए व अधिकारी ने इसे छोटी सी खामी बताई । 

हालांकि अभी भी लोगों के समस्याओं का निदान नहीं हो सका है । अभी भी उपभोक्ता ज्यादा बिजली का बिल चुका रहे हैं जिस कारण आक्रोश बरकरार है । इसी सब समस्याओं को लेकर मुजफ्फरपुर शहरवासियों ने 12 जून सोमवार को मुजफ्फरपुर बंद रखने की घोषणा की है । अब इसी क्रम में ऑक्सीजन बाबा के नाम से विख्यात अविनाश तिरंगा ने भी अपनी टीम के साथ इस बंदी का समर्थन किया है ।  

 उपभोक्ताओं ने विरोध के दौरान सरकार तथा पदाधिकारियों के विरोध में नारेबाजी की ।  सुबह 11 बजे से लेकर करीब एक बजे तक बिजली विभाग में हंगामा चलता रहा। लगातार हंगामा होने के बीच अन्य उपभोक्ता जो कार्यालय में पहुंचे हुए थे उनको भी दिक्कत हो रही थी। लोगों की मांग थी कि स्मार्ट मीटर को हटाकर उनका पुराना मीटर ही लगाया जाए। हंगामा करने वाले लोगों ने बताया कि सभी की अलग-अलग शिकायत है। किसी ने रिचार्ज किया है तो अपडेट नहीं होने के कारण उसका बिजली बंद है। किसी ने बताया कि स्मार्ट मीटर में अधिक बिजली बिल आ रहा है। किसी की शिकायत थी कि राशि नहीं रहने के कारण इसका मीटर बंद कर दिया गया है। सभी लोगों की अलग-अलग प्रकार की समस्या थी। स्मार्ट मीटर को लेकर हो रहे हंगामा को ध्यान में रखते हुए पदाधिकारियों ने पुलिस को फोन किया। पुलिस को सूचना देने के बावजूद थाने से गस्ती पुलिस को भेजा गया। पुलिस के सामने ही उपभोक्ताओं ने हंगामा किया तथा सरकार व पदाधिकारियों के विरुद्ध नारेबाजी की। व आधे घंटे तक सड़क भी जाम किया ।  हालांकि पुलिस ने निराकरण की बात कही व आश्वासन के बाद सख्ती बरतते हुए जाम को हटाया ।