रामनवमी के अवसर पर महावीर मंदिर में लगी भक्तों की लम्बी कतार

  • Post By Admin on Mar 30 2023
रामनवमी के अवसर पर महावीर मंदिर में लगी भक्तों की लम्बी कतार

पटना: बिहार में रामनवमी की धूम जोरोशोरों से देखने को मिल रही है. रामनवमी के दिन सभी मंदिर में  भक्त सुबह से ही  भगवान की पूजा करने के लिए लम्बी लाईन में खड़े है. पटना के महावीर मंदिर में रात के 2:00 बजे ही भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है. अनुमान लगाया जा रहा है कि महावीर मंदिर में करीब 2 लाख से अधिक लोग भगवान श्री राम और हनुमान के दर्शन के लिए आने वाले हैं. भक्तों की अधिक भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया गया है.

बता दें कि पटना महावीर मंदिर में भगवान राम और हनुमान जी के दर्शन करने के लिए होर्डिंग पार्क से ही भक्तों की लम्बी लाइन लगी हुई है. भक्तों के लिए महावीर मंदिर से लेकर वीर कुंवर सिंह पार्क तक बांस बल्ले से बैरिकेडिंग किया गया है. भगवान राम के दर्शन जल्द से जल्द हो सके इसके लिए अयोध्या से 12 पुजारियों को बुलाया गया है. इस साल मंदिर में विशेष पूजा होने वाली है.मंदिर में सुरक्षा के लिए सौ से अधिक गार्ड तैनात किये गए हैं. वहीं रामनवमी को लेकर ट्रैफिक व्यवस्था में चेंज किया गया है. ट्रैफिक व्यवस्था के मुताबिक निजी वाहन डाकबंगला से भट्टाचार्या रोड और गांधी मैदान की तरफ जाएगा. महावीर मंदिर की तरफ जाने वाले लोग वीर कुंवर सिंह पार्क के पश्चिमी गेट आर ब्लॉक के पास से प्रवेश करेंगे और लाइन में खड़े होकर वीर कुंवर सिंह पार्क से जीपीओ गोलंबर होते हुए महावीर मंदिर पहुंचेंगे. भगवान के दर्शन करने के बाद भक्तों को डाकबंगला की और से निकाला जाएगा.

बता दें कि द्रिक पंचांग के अनुसार लगभग 2 घंटे और 24 मिनट तक चलने वाला मध्याह्न रामनवमी पूजा अनुष्ठान करने का सबसे ज्यादा शुभ समय है. क्योंकि भगवान राम का जन्म मध्याह्न काल के दौरान हुआ था. रामनवमी के दिन पूजा करने और व्रत करना फलदायी माना गया है. रामनवमी के दिन राम स्त्रोत और रामायणका पाठ करना चाहिए.