राजधानी पटना समेत पूरे प्रदेश में रामनवमी की धूम, महावीर मंदिर में भक्तों की लगी भीड़

  • Post By Admin on Mar 30 2023
राजधानी पटना समेत पूरे प्रदेश में रामनवमी की धूम, महावीर मंदिर में भक्तों की लगी भीड़

पटना: राजधानी पटना समेत पूरे प्रदेश में रामनवमी की धूम गुरुवार को देखने को मिल रही है। शहर के सभी मंदिर में सुबह से ही भगवान की पूजा के लिए भक्तों की भीड़ जमा हो रही है। पटना के महावीर मंदिर में अलसुबह 2:00 बजे से ही भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि यहां करीब तीन लाख से अधिक लोग भगवान श्री राम और हनुमान का दर्शन करने आने वाले हैं। भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं।

पटना महावीर मंदिर में भक्तों को दर्शन के लिए हार्डिंग पार्क से लोगों की लंबी लाइन लगी हुई है। भक्तों के लिए महावीर मंदिर से लेकर वीर कुंवर सिंह पार्क तक बांस बल्ले से बैरिकेडिंग की गई है। इस वर्ष मंदिर में पूजा विशेष होने वाली है। भगवान के दर्शन भक्तों को जल्द से जल्द हो इसके लिए अयोध्या से 12 पूजारियों को बुलाया गया है। अपनी गाड़ी से भगवान के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों के लिए पार्किंग की व्यवस्था वीर कुंवर सिंह पार्क के पास किया गया है। मंदिर में प्रबंधन के लिए 100 सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं। भगवान राम का जन्म मध्याह्न काल के दौरान हुआ था। द्रिक पंचांग के अनुसार लगभग 2 घंटे और 24 मिनट तक चलने वाला मध्याह्न रामनवमी पूजा अनुष्ठान करने का सबसे शुभ समय है। रामनवमी पर रामायण और रामरक्षा स्त्रोत का पाठ पढ़ना चाहिए। इस दिन व्रत और पूजा करने का बहुत ज्यादा फलदायी माना गया है।

रामनवमी को लेकर ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है। ट्रैफिक व्यवस्था के मुताबिक निजी वाहन डाकबंगला से भट्टाचार्या रोड और गांधी मैदान की ओर जाएंगे। महावीर मंदिर की ओर जाने वाले श्रद्धालु वीर कुंवर सिंह पार्क के पश्चिमी गेट आर ब्लॉक के पास से प्रवेश कर लाइन में लगकर वीर कुंवर सिंह पार्क से जीपीओ गोलबंर होते हुए हनुमान मंदिर पहुंचेंगे। जैसे ही श्रद्धालु दर्शन कर लेंगे। उसके बाद डाकबंगला की ओर से श्रद्धालुओं को निकाला जाएगा।