दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज गंगा विलास के सिमरिया में ठहराव की तैयारी तेज

  • Post By Admin on Jan 16 2023
दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज गंगा विलास के सिमरिया में ठहराव की तैयारी तेज

बेगूसराय: बेगूसराय के सिमरिया गंगा घाट पर 18 जनवरी को आने वाले दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज गंगा विलास की ठहराव को लेकर प्रशासनिक तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है। सोमवार को जिला प्रशासन की टीम ने सिमरिया गंगा तट पहुंचकर विधि-व्यवस्था का निरीक्षण लिया।

डीएम के निर्देश पर पहुंचे एडीएम राजेश कुमार सिंह ने सिमरिया घाट पर साफ-सफाई, सुरक्षा एवं चिकित्सा समेत अन्य विधि-व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। एडीएम ने गंगा नदी के रास्ते रिवर क्रूज से आने वाले विदेशी पर्यटकों के स्वागत और विधि-व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर विचार-विमर्श किया गया। इस दौरान सदर एसडीओ रामानुज प्रसाद सिंह, मुख्यालय डीएसपी निशित प्रिया, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार, बीहट नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मो. नसीमुद्दीन खान, बरौनी सीओ सुजीत सुमन एवं चकिया सहायक प्रभारी दिवाकर कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज ''एमवी गंगा विलास'' के माध्यम से वाराणसी से नदी के रास्ते भारत भ्रमण पर रवाना होने वाले स्विटजरलैंड के 32 पर्यटक 18 जनवरी को सिमरिया आएंगे। सिमरिया में गंगा तट पर इनका क्रूज रुकेगा तथा यहां से यह लोग सड़क मार्ग से राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जन्म भूमि सिमरिया पहुंचेंगे। यहां वे सब दिनकर जी के पैतृक आवास पर उनकी स्मृतियों को देखने के बाद दिनकर पुस्तकालय भी जाएंगे। दिनकर जी को नमन करने के बाद सभी पर्यटक आसपास के ग्रामीण जीवन को भी देखेंगे। राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर के जन्मस्थल सिमरिया आने की सूचना मिलने के बाद स्वागत और विधि व्यवस्था को लेकर तैयारी अंतिम चरण में है।