सिकंदरपुर में मुजफ्फरपुर मोबाइल वाणी का सामुदायिक प्रशिक्षण

  • Post By Admin on Jan 21 2023
सिकंदरपुर में मुजफ्फरपुर मोबाइल वाणी का सामुदायिक प्रशिक्षण

मुजफ्फरपुर : देश व समाज में जो हो रहा है उस पर आम जनता अपनी बात रख पाएं इसके लिए ग्रामवाणी ने मुजफ्फरपुरवासियों के लिए "मुजफ्फरपुर मोबाइल वाणी" एक जरिया दिया है। लोकल कम्यूनिटी नेटवर्क की ताकत जिसने स्थानीय लोगों को अपनी आवाज सत्ता-प्रशासन में बैठे लोगों तक पहुँचा पाने का एक विश्वास देने के उद्देश्य से मुजफ्फरपुर मोबाइल वाणी सुविधा उपलब्ध कराई है। जिस पर लोग अपना संदेश मोबाइल के माध्यम से रिकॉर्ड कर सकते हैं और यह संदेश प्रारंभिक जांच के बाद प्रसारित कर दिया जाता है। मोबाइल वाणी पर सामाजिक मुद्दों से लेकर सांस्कृतिक विषयों से जुड़े कार्यक्रम लोकतांत्रिक प्रक्रिया से प्रसारित किया जाता है।

सरला श्रीवास सामाजिक सांस्कृतिक शोध संस्थान के संयोजक लोक कलाकार सुनील कुमार बताते हैं कि मोबाइल वाणी को काफी सहज बनाया गया है। इसके  माध्यम से मुजफ्फरपुर वासी किसी भी जगह से मुजफ्फरपुर मोबाइल वाणी के नंबर पर मिस्ड कॉल कर के अपनी समस्याओं को मोबाइल वाणी पर रिकॉर्ड कर प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों और समाज तक पहुंचा सकते हैं। परफेक्ट सॉल्यूशन सोसाइटी के सचिव अनिल कुमार ठाकुर बताते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने का एक रास्ता दिया है मुजफ्फरपुर मोबाइल वाणी ने। मुजफ्फरपुर मोबाइल वाणी ऐसी ही एक सेवा है जिसके जरिए श्रोता अपने संदेश सामुदायिक रेडियो स्टेशनों तक पहुंचाते हैं। इसमें श्रोताओं को दिए गए नंबर पर सिर्फ एक कॉल करना होता है और उनका संदेश स्वचालित तरीके से रिकॉर्ड होना शुरू हो जाता है। यही रिकॉर्डिंग सामुदायिक रेडियो स्टेशन के संचालक अपने कार्यक्रम में सुना देते हैं। सरला श्रीवास युवा मंडल की अध्यक्ष सुमन कुमारी ने बताया कि साफ-सफाई से जुड़े मुद्दे हो या फिर स्थानीय राशन केंद्रों में भ्रष्टाचार के मामले, मुजफ्फरपुर मोबाइल वाणी इन सभी मुद्दों पर सिटिज़न रिपोर्टर्स के जरिए रोशनी डालती है। मोबाइल वाणी एक ऐसी कम्युनिटी नेटवर्किंग सेवा है जिसमें मोबाइल फोन के जरिए कार्यक्रम भेजे और प्रसारित किए जाते हैं। लिहाजा इसके लिए ना तो इंटरनेट और ना ही रेडियो सेट की जरूरत पड़ती है।

मुजफ्फरपुर मोबाइल वाणी के पदाधिकारी संजय कुमार बताते हैं कि मुजफ्फरपुरवासी 9211791369 मुजफ्फरपुर मोबाइल वाणी पर अपनी बात रख व मूल्यांकन के बाद सुन सकते हैं। वहीं, वैशाली के लिए वैशाली मोबाइल वाणी 9540039655 नंबर है।