मणिपुर में जारी हिंसा के विरुद्ध SUCI ने निकाला प्रतिवाद जुलूस

  • Post By Admin on Jun 30 2023
मणिपुर में जारी हिंसा के विरुद्ध SUCI ने निकाला प्रतिवाद जुलूस

मुजफ्फरपुर : शुक्रवार दिनांक 30 जून, 2023 को केन्द्र व मणिपुर सरकार की फूट परस्त राजनीति के कारण मणिपुर में हो रहे हिंसा के खिलाफ एसयूसीआई (कम्युनिस्ट) की ओर से अखिल भारतीय प्रतिवाद दिवस के अवसर पर मोतीझील स्थित पार्टी कार्यालय से एक जुलूस निकाला गया जो शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए कल्याणी चौक पर पहुंच कर सभा में तब्दील हो गया।

सभा को संबोधित करते हुए एसयूसीआई (कम्युनिस्ट) के जिला सचिव अर्जुन कुमार ने कहा कि, 3 मई 2023 से भाजपा शासित मणिपुर में लोगों के जीवन को पूरी तरह से बाधित कर जारी व्यापक सांप्रदायिक हत्याओं और आगजनी ने पूरे देश को सोचने के लिए मजबूर कर दिया है। गंभीर चिंता के साथ हम देख रहे हैं कि मणिपुर में भड़क उठी घातक सांप्रदायिक हिंसा से सैकड़ों लोगों की जाने चली गईं हैं और हजारों लोग विस्थापित हो गये हैं। बड़े पैमाने पर आगजनी जारी है। स्कूल-कॉलेज बंद हैं  जिससे विद्यार्थियों के भविष्य चौपट हो रहे हैं। गहरे आक्रोश के साथ हम नोट कर रहे हैं कि जब राज्य जल रहा है तो भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्रीय सरकार लगभग मूकदर्शक बनी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तो 'चिंता' का एक शब्द तक नहीं बोला है। अपनी फूट डालो और राज करो तथा वोट बैंक विकसित करने की नीति की निरंतरता में केंद्र सरकार जानबूझकर इस सांप्रदायिक टकराव को जारी रहने दे रही है। यह जाति, पंथ, नस्ल और धर्म से परे आम लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ के अलावा कुछ नहीं है। जहां हम केंद्र की भाजपा सरकार और राज्य की भाजपा सरकार दोनों के इस पक्षपातपूर्ण रवैये की कड़ी निंदा करते हैं, वहीं हम मांग करते हैं कि मणिपुर के आम लोगों की कीमती जिंदगियां बचायें, शांति की बहाली और सामान्य स्थिति वापस लाने के लिए इस सांप्रदायिक उभार को सख्ती के साथ दबाएँ।

प्रतिवाद जुलूस का नेतृत्व एसयूसीआई (कम्युनिस्ट) के जिला कमिटी सदस्य मो. इदरीश, लालबाबू राय, आशुतोष कुमार, अरविंद कुमार, कालिकांत झा, विजय कुमार, प्रेम कुमार राम, शत्रुध्न महतो, उदय झा, मुन्ना पटेल आदि कर रहे थे।