केंद्र सरकार बिहार के विकास में पंहुचा रही बाधा, नीतीश कुमार

  • Post By Admin on Jan 25 2023
केंद्र सरकार बिहार के विकास में पंहुचा रही बाधा, नीतीश कुमार

पटना: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को संसद में आम बजट पेश करने वाली हैं. केंद्रीय बजट पेश होने से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर राज्य को विशेष दर्जे की मांग उठा दी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लंबे समय से विशेष दर्जा की मांग की जा रही है लेकिन इस मांग को पूरा करने के बजाय केंद्र सरकार बिहार के विकास में बाधा पहुंचने का काम कर रही है. केंद्र सरकार मदद नहीं कर रही है और गरीब राज्यों को कर्ज लेने से रोक रही है.

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के एएन कॉलेज में मूर्ति का अनावरण करने पहुंचे. इस दौरान मीडियाकर्मियों ने नीतीश कुमार से सवाल पूछा कि केंद्रीय बजट में बिहार को क्या मिलने वाला है, इस पर नीतीश कुमार ने कहा कि लंबे समय से बिहार को विशेष राज्य के दर्जे के लिए मांग की जा रही है लेकिन केंद्र सरकार इस मांग को पूरा नहीं कर रही है. राज्य सरकार लगातार अपने स्तर से प्रयास कर रही है. 

नीतीश कुमार ने कहा कि पुरे देश का एक साथ विकास होना चाहिए. केंद्र को इन सब चीजों का ध्यान रखना चाहिए. बिहार सरकार राज्य के विकास के लिए बहुत सारा काम करवाना चाहती है, लेकिन केंद्र सरकार की तरफ से कोई मदद नहीं दी जा रही है. केंद्र सरकार सहायता भी नहीं कर रही है और जब बिहार सरकार कर्ज लेना चाह रही है तो उसपर भी रोक लगा दिया गया है. 

एनडीए से अलग होने के बाद केंद्र सरकार से मदद नहीं मिलने के सवाल पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वह लोग जो कुछ भी कर रहे हैं अपने लिए कर रहे है. जब साथ में थे तब भी नहीं करते थे और अब भी नहीं करते है. बिहार सरकार अपने स्तर पर काम कर रही है. केंद्रीय बजट से बिहार को क्या मिलेगा वह समय आने पर पता चल ही जाएगा. इस दौरान नीतीश कुमार ने एक बार फिर रेल बजट को आम बजट से अलग पेश करने की मांग केंद्र सरकार से की है.