कायाकल्प : आजादी के वर्षों बाद ग्रिड कनेक्टिविटी से मिली बिजली

  • Post By Admin on Jan 04 2024
कायाकल्प : आजादी के वर्षों बाद ग्रिड कनेक्टिविटी से मिली बिजली

जम्मू-कश्मीर : केंद्र सरकार और जम्मू-कश्मीर प्रशासन के प्रयासों के फलस्वरूप, अब नए दौर में विकास की धारा बह रही है। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और आर्टिकिल 35 A के हटने के बाद, ग्रिड कनेक्टिविटी के माध्यम से कुछ दूरदराज के गांवों को आजादी के 75 सालों बाद पहली बार बिजली मिली है। इस खुशखबरी के बाद, कुपवाड़ा के डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर आयुषी सूदन के प्रयासों की सराहना हो रही है।

कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा (LoC) के पास स्थित केरन, कुंडियां, और पतरू के दूरदराज गांवों के 1300 लोगों के लिए यह एक ऐतिहासिक मौका है, क्योंकि इन गांवों को पहली बार बिजली सप्लाई कनेक्टिविटी के जरिए मिली है। KPDCL इलेक्ट्रिक डिवीजन, कुपवाड़ा द्वारा समृद्ध सीमा योजना (SSY) के तहत 250 केवी (33 KV/440 वोल्ट) के दो सब स्टेशन पूरे तरह सक्रिय हो गए हैं, जिससे पूरे गांव में विद्युतीकरण संपन्न हो गया है।

यहां के निवासी बहुत समय से बिजली की आपूर्ति की मांग कर रहे थे और कई घरों में पहले तक बिजली कनेक्शन नहीं था, इसलिए इस नए डेवेलपमेंट से वे बहुत खुश हैं। डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर आयुषी सूदन ने गांववालों को बधाई दी और उनकी स्थानीय सुविधाओं को बढ़ावा देने का वायदा किया है, इससे गांववाले भी बहुत उत्साहित हैं, क्योंकि यह उन्हें देश के अन्य हिस्सों के साथ समान सुविधाएं प्राप्त होने का आश्वासन देता है।