अहमदाबाद: अपार्टमेंट में लगी आग में किशोरी की मौत, 3 लोग सुरक्षित निकले

  • Post By Admin on Jan 07 2023
अहमदाबाद: अपार्टमेंट में लगी आग में किशोरी की मौत, 3 लोग सुरक्षित निकले

अहमदाबाद : अहमदाबाद के शाहीबाग क्षेत्र के गिरधरनगर सर्किल के समीप ऑर्चिड ग्रीन फ्लैट की सातवीं मंजिल में शनिवार सुबह आग लगने से एक किशोरी की मौत हो गई। आग में फंसे 3 अन्य लोग सुरक्षित निकलने में कामयाब हो गए।

घटना की जानकारी मिलने पर मौके पर एक दर्जन से अधिक दमकल गाड़ियां पहुंच गई, लेकिन आग सातवीं मंजिल में आग लगने के कारण पानी का बौछार ऊंचाई तक नहीं पहुंच सकी। किशोरी बालकनी में आकर चिल्लाती रही, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। बताया गया कि गैस गीजर फटने से घर में आग लगी थी।

जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह 7.12 बजे आर्चिड ग्रीन फ्लैट के बी ब्लॉक की 7वीं मंजिल पर आग देख लोगों ने इसकी जानकारी दमकल विभाग को दी। मौके पर पहुंचे दमकल विभाग के कर्मचारियों ने पानी की बौछार से आग बुझाने की कोशिशें शुरू की। इस बीच घर के अंदर से 3 लोग किसी तरह बाहर आ गए, लेकिन 15 वर्षीय किशोरी प्रांजल जरीवाला घर से बाहर नहीं निकल सकी। दरवाजे के समीप विकराल आग देख वह बालकनी में जाकर शोर मचाने लगी।

दमकलकर्मियों की कोशिशों के बाद करीब 7 बजकर 55 मिनट पर आग बुझाने में सफलता मिली। लेकिन, तब तक प्रांजल बुरी तरह झुलस चुकी थी। उसे तत्काल 108 एम्बुलेंस की सहायता से नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल सूत्रों के अनुसार प्रांजल जब अस्पताल लाई गई तब तक उसके शरीर का अधिकांश हिस्सा जल चुका था। चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार प्रांजल की जान बचाई जा सकती थी। लेकिन, दमकल गाड़ी से पानी का बौछार 7वीं मंजिल तक नहीं पहुंचना और बाद में हाईड्रोलिक प्लेटफार्म भी देर से खुलने में शुरुआत के 10 से 15 मिनट बर्बाद हो गए। घटना के 20 मिनट के अंदर फायर टीम मौके पर पहुंच कर आग बुझाना शुरू कर दिया था लेकिन पानी की बौछार 5वीं से लेकर 6ठी मंजिल तक जाता दिखाई दिया। इसके बाद सामने की बिल्डिंग से पानी की बौछार फेंकना शुरू किया गया। करीब 7.55 बजे आग पर काबू पाया गया।

अहमदाबाद पश्चिम के चीफ फायर ऑफिसर जयेश खराडी ने बताया कि दमकल गाड़ियों के मौके पर पहुंचने तक आग विकराल रूप धारण कर चुकी थी। फ्लैट की हॉजरील से भी आग बुझाने का प्रयास किया। हाइड्रॉलिक प्लेटफार्म नहीं खुलने की बात गलत है। 8वीं मंजिल से एक फायर फाइटर को नीचे 7वीं मंजिल पर उतारा गया। दुर्भाग्यवश फायर टीम के बिल्डिंग में दाखिल होने पर किशोरी बेहोशी की हालत में मिली।

शाहीबाग के गिरधरनगर के ऑर्चिड ग्रीन फ्लैट के बी ब्लॉक की 7वीं मंजिल में प्रांजल जीरावाला नामक किशोरी अपने चाचा-चाची और उनके दो बच्चों के साथ रहती थी। प्रांजल के माता-पिता हाल ही में अहमदबाद से सूरत शिफ्ट हुए थे। 12वीं की परीक्षा होने के कारण वह अहमदाबाद में रहकर पढ़ाई करती थी। मार्च में उसकी 12वीं बोर्ड की परीक्षा होने वाली थी।