जल्द होगा ड्राय पोर्ट का निर्माण, विभिन्न राज्यों से आए चालकों को मिलेंगी सुविधाएं : कुंदन कुमार

  • Post By Admin on Mar 07 2023
जल्द होगा ड्राय पोर्ट का निर्माण, विभिन्न राज्यों से आए चालकों को मिलेंगी सुविधाएं : कुंदन कुमार

बेगूसराय : बिहार की औद्योगिक नगरी बेगूसराय में प्रत्येक दिन टैंकर एवं ट्रक सहित आठ हजार से अधिक मालवाहक वाहन आते हैं। समुचित जगह नहीं रहने के कारण यह सब सड़क किनारे जहां-तहां खड़े रहते हैं। लेकिन अब इन वाहनों के लिए पार्किंग बनाने की प्रक्रिया तेज हो गई है। बेगूसराय विधायक कुंदन कुमार द्वारा एक ओर इस मामले को लगातार विधानसभा में उठाया जा रहा है तो दूसरी ओर 16 फरवरी को बेगूसराय में समाधान यात्रा के दौरान समीक्षा बैठक में विधायक ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष इस मुद्दे को उठाया। जिसके बाद प्रशासनिक प्रक्रिया तेज हो गई है, डीएम के निर्देश पर भूमि का चयन किया जा रहा है।

औद्योगिक नगरी के रूप में अपनी एक विशेष पहचान रखने वाला बेगूसराय जिला केंद्र सरकार की विभिन्न परियोजनाओं से लाभान्वित होकर अपने स्वरूप के विस्तारीकरण में जुटा है। ऐसे में यहां उद्योगों के बढ़ते स्वरूप ने यातायात को सर्वाधिक प्रभावित किया है। आइओसीएल रिफाइनरी, पेप्सी प्लांट, एनटीपीसी, सुधा डेयरी, फर्टिलाइजर समेत अन्य उद्योगों से संबंधित बड़े वाहनों के यत्र-तत्र पड़ाव के कारण आम जनमानस को परेशानी हो रही है।

असुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार से शुष्क बंदरगाह/कंटेनर यार्ड के निर्माण संबंधित प्रयास करना और इस दिशा में सरकार द्वारा सकारात्मक उत्तर देना जिले वासियों के लिए हर्ष का विषय है। क्षेत्र विकास की नई-नई परियोजनाओं से जुड़ रहा है तो ऐसे में दूरदर्शितापूर्ण प्रयास से जिले वासियों को यह विश्वास है कि विकास के प्रयास में किसी भी परिस्थिति में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। सत्र के दौरान यूं तो विकास से संबंध रखने वाले विभिन्न मुद्दे संज्ञान में लाए जा रहे हैं और उसके निष्पादन के लिए यथासंभव प्रयास किया जा रहा है।

लेकिन शुष्क बंदरगाह के निर्माण की पहल विधायक की दूरदर्शिता एवं विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। कंटेनर यार्ड का निर्माण होने के बाद बेतरतीब तरीके से सड़कों पर बड़े वाहनों के पार्किंग की समस्या से ना केवल निजात मिलेगा। बल्कि इससे सड़क दुर्घटनाओं के मामलों में भी कमी आएगी एवं जानमाल की रक्षा होगी।

शुष्क बंदरगाह निर्माण के फायदों की विस्तृत चर्चा करते हुए विधायक कुंदन कुमार ने मंगलवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रमुख योजना स्वच्छ भारत सुंदर भारत को गति मिलेगी। इसके अलावा देश के विभिन्न राज्यों से बेगूसराय आए वाहन चालकों को भी सुविधाएं मिलेगी। जिससे उनका जीवन भी सामान्य होगा, शुष्क बंदरगाह (ड्राय पोर्ट) के निर्माण के बाद डोरमेटरी, शौचालय, पार्किंग समेत अन्य माध्यमों से सरकार के राजस्व में भी वृद्धि होने की प्रबल संभावनाएं हैं। आठ-नौ हजार भारी वाहनों के पड़ाव की उपयुक्त व्यवस्था से यातायात को सुगमता, सड़क दुर्घटनाओं में कमी से स्थानीय लोगों को राहत के साथ बाहर से आने वाले लोगों के लिए सुविधाजनक माहौल उत्पन्न होगा।

जिला प्रशासन की सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य आयुष ईश्वर ने बताया कि बड़े मालवाहक वाहनों के लिए समुचित पार्किंग की व्यवस्था होने से बेगूसराय में तेज हो चुके सड़क हादसे में कमी आएगी। इससे ना केवल सड़क हादसे में कमी आएगी, बल्कि पार्किंग के आसपास कम पूंजी वाले लोगों को व्यवसाय का भी सुगम अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि बिहार विधानसभा सत्र के दौरान विधायक कुंदन कुमार द्वारा बेगूसराय जिले की विभिन्न समस्याएं जिस प्रकार से सदन के पटल पर रखी जा रही है एवं उसके निष्पादन के लिए सकारात्मकता से प्रत्युत्तर दिए जा रहे है। इससे यह स्पष्ट होता है कि निकटवर्ती भविष्य में बेगूसराय एक बार पुनः अपनी ऐतिहासिकता को संपूर्णता से प्राप्त करेगा।