बिजली विभाग की लूट के ख़िलाफ़ उतरे पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा व सुरेश कुमार

  • Post By Admin on Jun 02 2023
बिजली विभाग की लूट के ख़िलाफ़ उतरे पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा व सुरेश कुमार

मुजफ्फरपुर : बिजली विभाग के स्मार्टमीटर की समस्या से जूझ रहे लोगों का गुस्सा 2 दिन पूर्व भड़क उठा । जिसके बाद मुजफ्फरपुर में आक्रोशित लोगों ने बिजली विभाग के कार्यालय में हंगामा किया। और जमकर तोड़फोड़ भी की । हालांकि इस विरोध के बाद त्वरित काटी गई राशि लोगों को वापस भी किया जाने लगा ।

अब इस मामलें में बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख्वाजा जमाल ने सफाई दी है । उन्होंने सफाई देते हुए कहा है कि "तकनीकी कारणों से बिजली गुल होने की समस्या हुई थी। आईटी टीम से जानकारी लेने पर पता चला कि 5772 उपभोक्ताओं के साथ यह समस्या हुई है। इनके घर पर स्मार्ट मीटर लगाए एक माह या इससे भी कम समय हुआ है। यह चार्ज उपभोक्ताओं के बिल डेट और स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने के दिन के बीच की राशि है। अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश ने बताया कि डेफरमेंट चार्ज उपभोक्ताओं के बिल डेट और स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने के दिन के बीच की राशि है। एरियर चार्ज अलग होता है, जिसका 300 दिनों की किस्त में भुगतान करना होता है। एरियर पर लगने वाला विलंब अधिभार भी डेफरमेंट चार्ज के रूप में लिया जाता है। बिल डेट और स्मार्ट मीटर के बीच डेफरमेंट चार्जएक बार ही लिया जाता है। लोड से अधिक खपत करने पर भी डेफरमेंट चार्ज लगता है।" हालांकि उनकी सफाई तो जरूर आ गई है लेकिन लोग अभी भी संतुष्ट नहीं है । लोगों का कहना है कि जहां पूर्व में एक माह का बिजली बिल 500 आता था अब महीने में 1500 से लेकर 2000 का रिचार्ज करना पड़ रहा है । जबकि बिजली उपयोग में काफी बचत की जा रही है । लोगों ने कहा कि पहले जहां 11 वाट के बल्ब लगे थे अब 5 वाट लगा दिए हैं लेकिन बिजली बिल 4 गुणा तेजी से आ रहा है । 

वहीं उक्त मामलें में शहर के ही पूर्व मंत्री रहे सुरेश कुमार शर्मा ने दुःख प्रकट किया है । उन्होंने कहा कि जनता को इस प्रकार से परेशान किया जाना काफी दुःखद है । सरकार को व बिजली विभाग को इसपर त्वरित संज्ञान लेने की जरूरत है। जनता के साथ इस प्रकार का छल बर्दाश्त से बाहर है । यदि इन समस्याओं का त्वरित निदान नहीं निकाला गया तो मजबूरन प्रदर्शन करना पड़ेगा । वहीं बिजली विभाग के विरोध में शहर के पूर्व मेयर सुरेश कुमार भी मोर्चा संभाल रखे हैं । उनका भी कहना है कि यह मनमानी जनता पर जबड़न थोपा जा रहा है । गरीब परिवार के लोगों का भरण पोषण तक मुश्किल हो रहा है । जहां पहले 200 का बिल आता था आज 4 से 5 गुणा अधिक का आ रहा है । इसका त्वरित निदान नहीं किया गया तो विरोध प्रदर्शन किया जाएगा ।