बेटी ने रुकवाया पिता का दूसरा ब्याह, जाने मामला

  • Post By Admin on Mar 06 2023
बेटी ने रुकवाया पिता का दूसरा ब्याह, जाने मामला

शिवहर:  मामला बिहार के शिवहर से सामने आ रही है. शिवहर में दस की एक बच्ची ने अपने पिता की दूसरी शादी को रुकवा दिया. बच्ची ने पुलिस से इस शादी को रोकने के लिए गुहार भी लगायी है. बच्ची की इस अपील का असर भी हुआ है. जिसके बाद पुलिस की टीम ने तुरंत एक्शन लिया. उस शख्स की दूसरी शादी को भी रुकवा दिया. पुलिस अधिकारी ने बच्ची के पिता से खास तौर पर बात की. पुलिस ने बच्ची के पिता को समझाया और उन्हें दूसरी शादी नहीं करने के लिए राजी कर लिया.

दस साल की बच्ची ने जिस तरह से अपने पिता की शादी को रोकने के लिए कदम उठाया वह शहर में चर्चा का विषय बन गया है. वहां मौजूद लोगों ने बताया कि वह बच्ची इसके लिए पुलिस स्टेशन भी पहुंची. उसने पिता की दूसरी शादी को रुकवा कर ही दम लिया. मिली जानकारी के मुताबिक जो शख्स दूसरी शादी करने जा रहा था वह पहले से ही पांच बच्चों का पिता है. इनमें चार लड़कियां हैं. इस शख्स का नाम मनोज कुमार राय है. मनोज कुमार ने दो साल पहले ही अपनी पत्नी को खो दिया. अब वह दूसरी शादी करने की तैयारी में था. 

कहा जा रहा है कि जैसे ही दस साल की बच्ची को पता चला कि उसके पिता किसी महिला के साथ मंदिर में शादी करने जा रहे है तो वह बच्ची परेशान हो गई. वह बच्ची कुछ ग्रामीणों को अपने साथ लेकर पिपराही थाने में पहुंची. वह बच्ची पुलिस से शादी रुकवाने की गुहार करने लगी. उसने पुलिस से कहा कि 'हमें सौतेली मां नहीं चाहिए. अगर पिता ने दूसरी शादी कर ली तो उनके लिए परेशानी का सबब बन सकता है'. बच्ची ने रोते हुए पुलिस को बताया कि कैसे उसके पिता ने होने वाली पत्नी को अपनी सभी 15 कट्ठा जमीन, जायदाद और बाकी सभी चीज देने की तैयारी कर चुके है. अगर पिता ने ऐसा किया तो हम पांचों भाई-बहनों का क्या होगा. हमारी देखभाल करने वाला कोई नहीं है. दस साल की बच्ची ने पुलिस से गुहार लगाई कि अगर मेरे पिता ने अपनी सारी जमीन-जायदाद महिला को गिफ्ट कर दी तो हम कैसे जिन्दा रहेंगे? परिवार में हमारा कोई भी ख्याल रखने वाला नहीं है. प्लीज सर इस शादी को रोक दें. उस दस साल की बच्ची के साथ-साथ उसके साथ आए ग्रामीणों ने भी पुलिस से गुहार लगाई.

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि लड़की की कहानी सुनने के बाद पुलिसकर्मियों को उस पर दया आ गयी. वह तुरंत उस मंदिर में पहुंचे जहां विवाह होने की तैयारी थी. पुलिस तुरंत शादी को रुकवा कर युवक को थाने ले आई. उसके बाद उन्होंने स्थानीय पंचायत मुखिया, सरपंच, और अन्य ग्राम परिषद प्रतिनिधियों को बुलाया गया. उसके बाद सभी ने उस शख्स को समझाया और कहा कि अपनी दूसरी शादी की योजना को छोड़ दें और बच्चो की अच्छे से देखभाल करे. सभी ने युवक को दूसरी शादी छोड़ने और बच्चों की देखभाल करने के लिए मना लिया.